Shamshera: निर्देशक का दावा, पुतलीबाई से प्रेरित नहीं का सोना किरदार, वाणी बोलीं, ‘मैंने स्क्रिप्ट पर भरोसा किया’


फिल्म ‘शमशेरा’ के निर्देशक करण मल्होत्रा का दावा है कि उनकी फिल्म का किसी भी असल किरदार से कोई लेना देना नहीं है। फिल्म के ट्रेलर के हिसाब से उस कालखंड के चर्चित सुल्ताना डाकू का जिक्र करने पर उन्होंने कहा कि उस कालखंड में बहुत सारे डाकू हुए हैं और उनकी तमाम जनजातियां भी रही हैं। फिल्म में शमशेरा का किरदार सुल्ताना डाकू से या सोना का किरदार उसकी प्रेमिका पुतलीबाई से प्रेरित नहीं है। उधर, अपनी नई फिल्म ‘शमशेरा’ की रिलीज से पहले अपने शहर दिल्ली पहुंची अभिनेत्री वाणी कपूर मंगलवार को काफी खुश नजर आईं। वजह थी उनके परिवार का फिल्म के सितारों रणबीर कपूर और संजय दत्त से मिलना।

वाणी के पिता अपनी बेटी और उनके साथी सितारों से मिलने होटल ताज मान सिंह व्हील चेयर पर पहुंचे। फिल्म ‘शमशेरा’ में डबल रोल कर रहे रणबीर कपूर ने उनका झुककर अभिवादन किया और देर तक उनका हाल चाल पूछते हुए बातें की। रणबीर ने इस मौके पर वाणी की मां और दूसरे परिजनों से भी मुलाकात की। फिल्म में विलेन शुद्ध सिंह का किरदार निभा रहे संजय दत्त से मिलने वाणी के पिता खास उत्साहित नजर आए।

वाणी कपूर कहती हैं, ‘मेरे माता पिता मेरे सबसे बड़े समर्थक और मेरे सबसे बड़े आलोचक भी रहे हैं। वह किसी फिल्म या ट्रेलर को फिल्म जगत के लोगों की तरह नहीं देखते हैं और न ही उनकी तरह नपी तुली प्रतिक्रिया ही देते हैं। वह जो भी महसूस करते हैं, साफ साफ कहते हैं। फिल्म ‘शमशेरा’ के ट्रेलर में उन्हें मेरा काम पसंद आया है और मैं ये जानकर काफी खुश हूं। फिल्मों के सिलसिले में मेरा दिल्ली आना काफी कम हो गया है लेकिन हम लोग लगातार एक दूसरे के संपर्क में बने रहते हैं। फिल्म ‘शमशेरा’ के कलाकारों से मिलने का मम्मी पापा दोनों का मन था तो मैंने उन्हें भी यहीं होटल में बुला लिया।’

ये पूछे जाने पर कि क्या उनके माता पिता अब भी किसी बात को लेकर उनके कान खींचते हैं, वाणी कपूर कहती हैं, ‘जिस आयु अवस्था में मेरे माता पिता हैं वहां आने के बाद किरदार बदल जाते हैं। अब मुझे उनका ख्याल ज्यादा रखना पड़ता है और जिनके भी माता पिता बुजुर्ग हैं, उन सभी को ये करना ही चाहिए। पहले वे हमें बच्चों की तरह पाल पोसकर बड़ा करते हैं, लेकिन जब वह बुजुर्ग हो जाते हैं तो हमें उनके अभिभावकों की तरह बर्ताव करना ही चाहिए और उनकी हर इच्छा अनिच्छा का ख्याल रखना चाहिए।’ फिल्म ‘शमशेरा’ 22 जुलाई को हिंदी, तमिल और तेलुगू में रिलीज हो रही। 1871 के काल्पनिक शहर काजा की कहानी कहती फिल्म ‘शमशेरा’ में रणबीर कपूर एक बागी का किरदार निभा रहे हैं।

फिल्म ‘शमशेरा’ में वाणी कपूर एक नाचने वाली का रोल कर रही हैं और कुछ कुछ ये किरदार उन पुतलीबाई से भी प्रेरित लगता है जिनको कभी अंग्रेजों के शासनकाल में खौफ का पर्याय बने सुल्ताना डाकू ने उठा लिया था। दोनों के इश्क के तमाम किस्से अब भी नजीबाबाद से लेकर नैनीताल तक सुनने को मिलते हैं। इस बात का जिक्र करने पर वाणी कहती हैं, ‘मैंने अपने किरदार सोना के लिए पूरी तरह से फिल्म के निर्देशक करण मल्होत्रा से मिली पटकथा के अनुसार निभाया है। ये किरदार नाजुक भी है लेकिन इसमें शक्ति भी है। इसकी अपनी एक यात्रा है पूरी कहानी में और ये कैसे आगे चलकर फिल्म में अपने साथी की मदद करती है, ये इस किरदार का दिलचस्प पहलू होने वाला है। ये किरदार किसी असल किरदार से प्रेरित नहीं है।’



Source link

Enable Notifications OK No thanks