Shamshera Ji Huzoor: आदित्य नारायण ने गाया साल 1871 का गाना, समझिए कहां जा रही ‘शमशेरा’ की कहानी


गांवों की मिट्टी की बनी चौड़ी चौड़ी बेढंग दीवारें हैं। जवां रणबीर कपूर का जोश है। पीला रंग सितारा है। कत्थई रंग भी खूब उतारा है और इस रंग बिरंगी पटिया (पैलेट) के जरिए सामने आया है यशराज फिल्म्स की पिक्चर ‘शमशेरा’ का पहला गाना ‘जी हुज़ूर’। जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं फिल्म ‘शमशेरा’ में रणबीर कपूर के दो किरदार हैं। ये गाना फिल्म में रणबीर के किरदार बल्ली (आदिवासी सरदार शमशेरा का बेटा) को पेश करता है, जो काजा किले की जेल में बच्चों संग मस्ती कर रहा है। परदे पर किसी हीरो की बच्चों संग मस्ती के गाने हिंदी सिनेमा में कम ही बने हैं। शम्मी कपूर के गाने ‘चक्के पे चक्का’ और अनिल कपूर के फिल्म ‘मि. इंडिया’ में पैरोडी गाने वाले अंदाज का ही ये गाना है, बस इस गाने में बच्चों की सुरों की भागीदारी फिलहाल रिलीज गए टीजर में नजर नहीं आती।

फिल्म ‘शमशेरा’ के अपने पहले गाने ‘जी हुजूर’ के बारे में रणबीर कहते हैं, “बुनियादी तौर पर काजा उस कबीले के लिए एक भयानक जेल है, जिसे कैद कर लिया गया है और लगातार प्रताड़ित किया जा रहा है। बल्ली हर तरह के उत्पीड़न और अपमान झेलने के बावजूद एक ऐसा शख्स है, जो खुशमिजाज है, शरारती है और काजा में कैद बच्चे उसकी ओर हसरत भरी नजर से देखते हैं और बल्ली भी उन्हें बेहद प्यार करता है। बच्चे व बल्ली एक दूसरे से घुल-मिल गए हैं और आपस में मिलकर वे उस भयानक काजा जेल के अंदर जिंदगी के कुछ खुशनुमा लम्हे पैदा करते हैं, जहां लोग निर्दयी शुद्ध सिंह के हाथों पीड़ित हैं।”

निर्देशक करण मल्होत्रा ने ‘शमशेरा’ में इस गाने की अहमियत को लेकर बात करते हुए कहा, “ये एक मौज-मस्ती भरा गाना है जो बल्ली और उसके नन्हें दोस्तों के बीच मौजूद गहरा लगाव जाहिर करता है। काजा फोर्ट की दमनकारी दीवारों के पीछे किसी तरह जिंदगी काटने के बावजूद बल्ली और उसके नन्हें गिरोह के बीच शरारतों की गर्माहट मौजूद है। जी हुज़ूर सॉन्ग बच्चों को यह दिखाने का बल्ली का अनूठा तरीका है कि वे खुशी के अपने इन बेशकीमती लम्हों में खुद को उन्मुक्त कर देने के लिए आज़ाद हैं।”

फिल्म ‘शमशेरा’ की कहानी काजा नामक काल्पनिक शहर में सेट की गई है जहां एक लड़ाका जनजाति को निर्दयी दबंग जनरल शुद्ध सिंह ने गुलाम बनाकर कैद कर रखा है और उन्हें प्रताड़ित कर रहा है। यह ऐसे शख्स की दास्तान है जो अपने कबीले की आजादी और स्वाभिमान के लिए अथक संघर्ष करता है। उसी का नाम है- शमशेरा! साल 1871 की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म के टीजर और ट्रेलर को रणबीर कपूर की मौजूदगी ने काफी चर्चित बनाया है। वह फिल्म में डबल रोल में हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks