Share Market Opening : बैंक स्‍टॉक्‍स के दबाव में फिसला बाजार, सेंसेक्‍स 351 अंक टूटा, निफ्टी 15,700 से नीचे


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में आज मंगलवार को भी कारोबार की शुरुआत कमजोर रही और सेंसेक्‍स-निफ्टी दोनों ही नुकसान पर खुले. बैंकिंग स्‍टॉक्‍स में सबसे ज्‍यादा गिरावट दिखी जिसका असर दोनों ही एक्‍सचेंज पर रहा.

सेंसेक्‍स सुबह 351 अंकों के नुकसान के साथ 52,496 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई, जबकि निफ्टी ने 100 अंक लुढ़ककर 15,674 के स्‍तर से कारोबार शुरू किया. निवेशक आज सुबह से ही बिकवाली के मूड में दिख रहे थे, लेकिन सेंटिमेंट में कुछ सुधार होने की वजह से गिरावट कम हुई और सुबह 9.29 बजे सेंसेक्‍स 289 अंकों के नुकसान के साथ 52,568 पर ट्रेडिंग कर रहा था, जबकि निफ्टी 101 अंक गिरकर 15,673 पर पहुंच गया था.

ये भी पढ़ें – कमिंस इंडिया के शेयरधारकों को मिलेगा 525 फीसदी का बंपर डिविडेंड, कंपनी ने तय की रिकॉर्ड डेट

इन स्‍टॉक्‍स में दिख रही बिकवाली
निवेशकों ने आज सुबह Asian Paints, Tech Mahindra, HDFC Bank, HDFC और HDFC Life, Wipro, Infosys, ICICI Bank व Kotak Bank के स्‍टॉक्‍स में जमकर बिकवाली की जिससे ये शेयर टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. HeroMoto Corp के स्‍टॉक्‍स में भी बिकवाली दिखी.

दूसरी ओर, Power Grid Corp, Bharti Airtel, NTPC, M&M और Tata Steel, L&T, NTPC, PowerGrid, Dr Reddy’s, ITC, Adani Ports व Grasim के शेयरों ने आज बड़ी छलांग लगाई और ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में आ गए. बाजार में गिरावट के बावजूद बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप में आज 0.4 फीसदी की तेजी देखी जा रही है.

किस सेक्‍टर का कैसा प्रदर्शन
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो रियल्‍टी, फाइनेंशियल और कंज्‍यूमर ड्यूरेबल सेक्‍टर को सबसे ज्‍यादा नुकसान पहुंचा है. बैंकिंग सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स में भी आज बिकवाली दिखी और ये 1 फीसदी तक नीचे आ गए. मेटल और एफएमसीजी सेक्‍टर के शेयरों में आज सपाट कारोबार दिख रहा है. बर्जर पेंट्स के स्‍टॉक आज 1 फीसदी नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहे.

ये भी पढ़ें – अगर जारी रही ये सख्ती तो गिरकर 14,000 तक भी आ सकता है Nifty! समझिए पूरी स्थिति

एशियाई बाजारों में भी बिकवाली
अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में जारी गिरावट का असर आज एशिया के सभी प्रमुख शेयर बाजारों पर दिख रहा है, जो लाल निशान पर खुले हैं. सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍चेंज पर आज सुबह 0.43 फीसदी की गिरावट दिख रही तो जापान का निक्‍केई 1.91 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है. इसके अलावा ताइवान का बाजार 0.51 फीसदी तो दक्षिण कोरिया का 1.08 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा है. चीन के शेयर बाजार शंघाई कंपोजिट पर भी आज सुबह 0.01 फीसदी का नुकसान दिखा.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks