Shinzo Abe ने अल्सरेटिव कोलाइटिस की वजह से छोड़ा था पीएम पद, जानें इस बीमारी के लक्षण और बचाव


Ulcerative Colitis Causes: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को नारा शहर में एक कार्यक्रम के दौरान शुक्रवार को गोली मार दी गई थी. इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. शिंजो आबे जापान की राजनीति का सबसे बड़ा चेहरा थे और दुनियाभर में उनकी काफी साख थी. साल 2020 में उन्होंने अपनी बीमारी के कारण प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. 67 साल के आबे लंबे समय से अल्सरेटिव कोलाइटिस नाम की बीमारी से जूझ रहे थे. खास बात यह थी कि 2007 में भी वह बीमारी की वजह से करीब एक साल तक राजनीति से दूर रहे थे. आपको बता रहे हैं कि यह बीमारी क्या है, इसके लक्षण क्या होते हैं और इसका किस तरह बचाव किया जा सकता है.

क्या है अल्सरेटिव कोलाइटिस बीमारी?

वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक अल्सरेटिव कोलाइटिस (UC) एक आंत की एक डिजीज है, जो आपकी बड़ी आंत में जलन सूजन और अल्सर (घाव) का कारण बन जाती है. इस बीमारी का कोई सटीक इलाज नहीं है, लेकिन सही इलाज से इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है. अगर सही समय पर इस बीमारी का इलाज न किया जाए, तो यह काफी गंभीर हो सकती है और व्यक्ति जान गंवा सकता है. खास बात यह है कि 15 से 30 साल के लोगों और 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को इस बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

यह भी पढ़ेंः हर उम्र के लोग डायबिटीज का हो रहे शिकार, लक्षण दिखने पर डॉक्टर से करें संपर्क

अल्सरेटिव कोलाइटिस के लक्षण

इस बीमारी का सबसे बड़ा लक्षण खूनी दस्त होता है. आपके मल में पस भी निकल सकता है. इसके अलावा पेट में ऐंठन के साथ दर्द होना, भूख नहीं लगना, थकान महसूस होना, वजन घटना, बुखार, डिहाइड्रेशन, जोड़ों में दर्द, तेज रोशनी में आंखों में दर्द, एनीमिया, स्किन पर घाव, मल त्याग करते वक्त दर्द और खून निकलना आदि अल्सरेटिव कोलाइटिस के लक्षण होते हैं. अगर आपको ऐसे कोई लक्षण नजर आएं तो डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ेंः फिजिकल और मेंटल हेल्थ बिगाड़ सकता है ज्यादा ‘तनाव’

इस बीमारी के कारण और बचाव 

अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या तब होती है, जब आपका इम्यून सिस्टम गलती करने लगता है. आमतौर पर हमारा इम्यून सिस्टम बीमारियों से बचाता है, लेकिन यह बीमारी होने पर सिस्टम का फंक्शन बिगड़ जाता है. जो वाइट ब्लड सेल आपकी रक्षा करती हैं, वे इस बीमारी के बाद आंतों पर अटैक करती हैं और इसकी वजह से अल्सर हो जाते हैं. कई बार फैमिली हिस्ट्री की वजह से यह परेशानी हो सकती है. इस बीमारी से बचने के लिए आपको सही समय पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. डॉक्टर की सलाह के अनुसार आप दवाई लें.

Tags: Health, Japan, Lifestyle, Shinzo Abe

image Source

Enable Notifications OK No thanks