Home Buyers के लिए झटका! भारत के रियल एस्टेट सेक्टर पर रूस-यूक्रेन युद्ध का होगा असर, बढ़ सकते हैं मकानों के दाम


नई दिल्ली. रूस-यूक्रेन में छिड़े युद्ध (Russia-Ukraine Conflict) से दुनियाभर बाजारों में हलचल देखी जा रही है. भारत की अर्थव्यवस्था (India Economy) भी इससे प्रभावित हो सकती है. ऐसा कहा जा रहा है कि रूस और यूक्रेन संकट के कारण भारत में सीमेंट की कीमतें (Cement Price) बढ़ सकती हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रूस-यूक्रेन युद्ध का असर भारत में रियल एस्टेट सेक्टर पर भी पड़ सकता है और आने वाले महीनों मे यहां मकानों के दाम (Home Price) भी बढ़ेंगे.

एक्सपर्ट्स के अनुसार, महंगे कच्चे से ट्रांसपोर्टेशन की लागत बढ़ेगी. इसका असर सप्लाई चेन पर पड़ने वाले रॉ मैटेरियल की कीमतें बढ़ेंगी. इसके चलते निर्माण गतिविधियों की लागत बढ़ जाएगी. मुद्रास्फीति को बढ़ने से रोकने के लिए आरबीआई अपनी अकोमोडेटिव स्टैंस में बदलाव कर सकता है. इसका असर होम लोन के ब्याज दरों पर पडे़गा.

ये भी पढ़ें- SC के फैसले से 6 करोड़ कर्मचारियों को फायदा, कंपनी ही करेगी EPF Contribution भुगतान में देरी से नुकसान की भरपाई

100 डॉलर प्रति बैरल के पार निकल चुकी है क्रूड ऑयल 
क्रूड ऑयल की कीमतें पहले ही 100 डॉलर प्रति बैरल के पार निकल चुकी है. दुनियाभर के स्टॉक मार्केट्स में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, ऑयल की कीमतें पिछले 2 महीने से बढ़ रही थीं. इसकी वजह यूक्रेन संकट के चलते ग्लोबल सप्लाई चेन में बाधा थी.

सीमेंट बनाने वाली कंपनियां पर बढ़ जाएंगे दवाब
रियल एस्टेट कंपनियों के संगठन कनफेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी क्रेडाई (CREDAI) के प्रेसिडेंट हर्षवर्धन पटोदिया ने कहा कि सीमेंट बनाने वाली कंपनियां पहले से रॉ मैटेरियल और एनर्जी की बढ़ती कीमतों से दबाव में थीं. अब उन पर दबाव और बढ़ जाएगा.

आने वाले समय में प्रोजेक्ट्स की कीमतें और बढ़ने के आसार
पटोदिया ने कहा, “आखिर में यह असर रियल एस्टेट इंड्स्ट्री पर भी दिखेगा. रॉ मैटेरियल की कीमतें 20-30 फीसदी बढ़ने से डेवलपर्स ने प्रोजेक्ट की कीमतें बढ़ाई हैं. रियल एस्टेट इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले समय में प्रोजेक्ट्स की कीमतें और बढ़ने के आसार हैं.”

Tags: Economy, Indian economy, Indian real estate sector, Real estate, Ukraine

image Source

Enable Notifications OK No thanks