मोहाली टेस्ट: रहाणे-पुजारा की जगह खेलेंगे श्रेयस अय्यर-शुभमन गिल? जानें पहले टेस्ट की संभावित प्लेइंग-11


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Wed, 02 Mar 2022 11:09 PM IST

सार

भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज मोहाली में शुक्रवार (चार मार्च) को शुरू होगी। अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के नहीं रहने पर अब युवा खिलाड़ी भारतीय मध्यक्रम में दिख सकते हैं।

हनुमा विहारी, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर

हनुमा विहारी, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज मोहाली में शुक्रवार (चार मार्च) को शुरू होगी। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 12 मार्च से बेंगलुरु में डे-नाइट मैच खेला जाएगा। अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के नहीं रहने पर अब युवा खिलाड़ी भारतीय मध्यक्रम में दिख सकते हैं। श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी और शुभमन गिल इन दोनों खिलाड़ियों की जगह लेने के लिए तैयार हैं। नए कप्तान रोहित शर्मा के सामने सबसे बड़ा सवाल है कि वे प्लेइंग-11 में किसे शामिल करेंगे।

अपनी टेस्ट कप्तानी की शुरुआत रोहित शर्मा मध्यक्रम में बदलाव के साथ करेंगे। पुजारा और रहाणे को खराब फॉर्म के कारण बाहर कर दिया गया था। अब यह स्पष्ट है कि रहाणे और पुजारा को इस सीजन में तीन टेस्ट (श्रीलंका के खिलाफ दो और इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच) के लिए नहीं बुलाया जाएगा। हनुमा विहारी, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर उनके विकल्प होंगे।

चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने कहा था कि मध्य क्रम के लिए शुभमन गिल पर विचार किया जा रहा है और वह योजनाओं में होंगे। शुभमन तीसरे क्रम पर पुजारा की जगह खेल सकते हैं। विराट कोहली चौथे क्रम पर उतरेंगे। पांचवें नंबर के लिए श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी के बीच टक्कर है। 

बेहतरीन फॉर्म में हैं श्रेयस अय्यर

टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने वाले अय्यर इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने टी20 सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक लगाए थे। उन्हें हनुमा के ऊपर तरजीह दी जा सकती है। पिछली पांच अंतरराष्ट्रीय पारियों में उन्होंने चार अर्धशतक लगाए हैं। हनुमा भी फॉर्म में हैं। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में शतक और अर्धशतक लगाया है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग टेस्ट में जुझारू पारी खेली थी। हनुमा अब तक भारतीय जमीन पर एक भी टेस्ट मैच नहीं खेल सके हैं। अब देखना है कि उनकी किस्मत खुलती है या नहीं।

शुभमन गिल तीसरे क्रम के लिए बेहतर विकल्प क्यों?

शुभमन गिल ने भारत के लिए अब तक ओपनिंग की है। वे नई गेंदों का सामना करने के लिए तैयार हैं। ऐसे में पुजारा की जगह वे ले सकते हैं। अगर ओेपनर बल्लेबाज जल्दी आउट हो जाता है तो शुभमन गिल को नई गेंदों का सामना करना पड़ सकता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में शुभमन ने चार पारियों में तीन 40 से ज्यादा रन की पारियां खेली थीं। उन्होंने क्रमश: 51, एक, 44 और 47 रन बनाए थे।

पहले टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन:

रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर/हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), मोहम्मद सिराज।

श्रीलंका की संभावित प्लेइंग इलेवन:

दिमुथ करूणारत्ने (कप्तान), लाहिरू थिरिमाने, पथुम निसांका, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा (उपकप्तान), दिनेश चंडीमल (विकेटकीपर), प्रवीण जयविक्रमा, लसिथ एम्बुलडेनिया, सुरंगा लकमल, दुष्मंथा चमीरा, चरित असलंका।

सीरीज के लिए भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), प्रियांक पांचाल, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भारत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जयंत यादव, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, सौरभ कुमार, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान)।



Source link

Enable Notifications OK No thanks