चालू वित्त वर्ष में इलेक्ट्रिक व्हीकल के बिक सकते हैं 8 -9 लाख यूनिट: SMEV


चेन्नई. इस वित्तीय वर्ष में भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल के आठ से नौ लाख यूनिट की बिक्री होने की उम्मीद है. यह संख्या वित्त वर्ष 2021-22 के मुकाबले तीन गुनी है. वित्त वर्ष 2021-22 में इलेक्ट्रिक व्हीकल के केवल तीन लाख 40 हजार यूनिट बिके थे. फिलहाल सभी बड़ी कंपनियों के पास 5,000-10,000 यूनिट के ऑर्डर बुक हैं.

सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (SMEV) के डायरेक्टर-जनरल सोहिंदर गिल ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री में बढ़ोतरी होने के लिए, जो कुछ हो सकता था, वह सब हुआ. पेट्रोल की कीमते भी लगातार बढ़ रही हैं.अच्छी रेंज वाले नए प्रोडक्टों की वजह से ग्राहकों को इलेक्ट्रिक व्हीकल का उपयोग करने का साहस मिल रहा है और हम तीन से 4गुना की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में 3,40,000 यूनिट की बिक्री हुई थी. जो अब बढ़कर 8,00,000-9,00,000 यूनिट हो जाएगी.

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के लिए वेटिंग
आग लगने की घटनाओं के बावजूद अभी भी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के लिए 45-60 दिन की वेटिंग करनी पड़ रही है और सभी बड़ी कंपनियों के पास 5,000-10,000 यूनिट के ऑर्डर बुक हैं. इलेक्ट्रिक-टू व्हीलर बिक्री इस समय शीर्ष में है. SMEV के आंकड़ों के अनुसार इलेक्ट्रिक टू व्हीलर, थ्री व्हीलर, बसों, कारों और अन्य वाहनों की बिक्री जनवरी-मई की अवधि में लगभग दोगुनी हो गई, जो 2021 में 78,903 यूनिट के मुकाबले 2022 में 3,17,890 यूनिट थी. इन आंकड़ों में ई-रिक्शा और कम गति वाली बाइक जिन्हें पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है, उन्हें शामिल नहीं किया गया है. वरना यह संख्या और अधिक होती.

यह भी पढ़ें- Yamaha ने R15 इंजन वाला X-Force स्कूटर मार्केट में उतारा, जानिए क्या है कीमत

ई-मोबिलिटी सफलता के कगार पर
वहीं. जाटो डायनेमिक्स के अध्यक्ष रवि भाटिया ने इस संबंध में कहा कि प्रोडक्ट कैटेगरी में OEMs ने ग्राहकों के लिए अधिक मॉडल और विकल्प पेश किए हैं, जिसके परिणामस्वरूप इलेक्ट्रिक वाहनों के अनुकूलन में तेजी से वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि ई-मोबिलिटी एक वास्तविक सफलता के कगार पर है. मजे की बात यह है कि स्कूटर में आग लगने के कारण मई में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री में आई गिरावट के बावजूद 5 महीने में इसकी बिक्री में कमी नहीं आई.

Tags: Electric Car, Electric Scooter, Electric vehicle

image Source

Enable Notifications OK No thanks