इंटरनेट पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए सोशल मीडिया को जवाबदेह होना चाहिएः IT मिनिस्टर


इनफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को कहा कि इंटरनेट सहित सभी जगहों पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए सोशल मीडिया को जवाबदेह बनाना महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही उनका कहना था कि सरकार जब भी इंटरनेट के लिए कड़े कानून लाने और सोशल मीडिया गाइडलाइंस को मजबूत बनाने के बारे में बात करती है तो विपक्षी दलों की ओर से विरोध किया जाता है और वे इसे अभिव्यक्ति और बोलने की स्वतंत्रता को रोकने की एक कोशिश बताते हैं।

बीजेपी के सांसद सुशील कुमार मोदी के राज्यसभा में Bulli Bai ऐप पर एक प्रश्न के उत्तर में केंद्रीय मंत्री ने कहा, “सोशल मीडियो को जवाबदेह बनाना महत्वपूर्ण है। इंटरनेट सहित सभी जगहों पर महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।” मोदी ने Bulli Bai ऐप सहित विभिन्न वेबसाइट्स पर महिलाओं के खिलाफ गतिविधियों के बारे में प्रश्न पूछा था।

शिव सेना की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने IT मिनिस्टर को पत्र लिखकर ऐप पर मुस्लिम समुदाय की महिलाओं की नीलामी का मुद्दा उठाया था। इसके बाद दिल्ली और मुंबई में पुलिस ने इस ऐप को चलाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की थी। इस मामले में कुछ गिरफ्तारियां भी की गई हैं। गिरफ्तार किए गए लोगों में एक छात्र शामिल था।

इस मामले में आईपीसी और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के तहत धाराएं लगाई गई हैं। इस ऐप को लेकर शिव सेना सहित कुछ विपक्षी दलों और संगठनों ने विरोध जताया था। इस पहले भी ऐसे कुछ मामले सामने आ चुके हैं जिनमें इस तरह की ऐप के जरिए उत्पीड़न करने की कोशिशें की गई थी। हालांकि, ऐसे मामलों में कई बार ऐप को विदेश से चलाए जाने के कारण आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने में पुलिस को मुश्किल होती है। दिल्ली पुलिस ने सायबर पुलिस स्टेशन में एक महिला पत्रकार की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत पर कार्रवाई की थी। महिला पत्रकार ने आरोप लगाया था कि उनकी फोटो को एक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है और इसके जरिए उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। शिकायतकर्ता ने तुरंत एफआईआर दर्ज करने और जांच की मांग की थी। यह शिकायत अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज कराई गई थी जो सोशल मीडिया और इंटरनेट पर मुस्लिम महिलाओं को परेशान करने की कोशिश कर रहे हैं।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks