गौरतलब है कि सोनी गेमिंग से लेकर म्यूजिक और मूवीज के क्षेत्र में अग्रणी है। इस साल मार्च में समाप्त हुए वित्त वर्ष में इन तीनों सेक्टर ने कंपनी की ऑपरेटिंग इनकम का दो-तिहाई योगदान दिया है। यह कंपनी के ट्रांसफॉर्मेशन को रेखांकित करता है, जो एक कंस्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स को मेटावर्स की दुनिया का बाजीगर बना सकता है।
रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव केनिचिरो योशिदा ने बुधवार को स्ट्रैटिजी ब्रीफिंग में फ्री-टू-प्ले बैटल रॉयल गेम Fortnite के इस्तेमाल की ओर इशारा करते हुए कहा कि मेटावर्स एक समय में किसी सोशल स्पेस और लाइव नेटवर्क स्पेस दोनों की भूमिका में होता है। यहां गेम, म्यूजिक, फिल्में आदि एक-दूसरे को विभाजित करते हैं।
कंपनी अपने PlayStation 5 कंसोल के जरिए गेमिंग की दुनिया में आगे बनी हुई है, लेकिन जिस तरह से क्लाउड बेस्ड टाइटल्स वाले गेमिंग आ रहे हैं, उससे जानकार आने वाली चुनौतियों की ओर इशारा करते हैं। हालांकि कंपनी इस ओर कदम बढ़ा रही है। उसने Fortnite में क्रॉस-प्ले को इनेबल किया है। ध्यान रहे कि एपिक ने भी कहा है कि PlayStation पर खरीदी गई इन-गेम ‘V-Buck’ करेंसी को बाकी प्लेटफॉर्म्स पर इस्तेमाल किया जा सकेगा। एपिक के CEO टिम स्वीनी ने ट्विटर पर कहा कि प्लेस्टेशन ने गेमिंग क्रांति में बड़ी भूमिका निभाई है। अब वह मेटावर्स के लिए इसे डेवलप कर रही है।
कंपनी ने सिंगल प्लेयर टाइटल्स जैसे- ‘स्पाइडर-मैन: माइल्स मोरालेस’ का विस्तार करने के लिए भी कदम उठाए हैं। जनवरी में उसने ऑनलाइन मल्टी-प्लेयर शूटर ‘डेस्टिनी’ के डेवलपर बंगी को खरीदने के लिए भी डील की थी। कंपनी मोबिलिटी में भी दांव लगा चुकी है, जिसके तहत वह होंडा मोटर के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक व्हीकल डेवलप करने पर काम कर रही है।
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