बेन स्टोक्स के ‘संन्यास’ से परेशान हुआ दक्षिण अफ्रीकी स्टार, बोला- तीनों फॉर्मेट में खेलना कठिन


लंदन. बेन स्टोक्स के वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद बहुत से खिलाड़ी क्रिकेट के व्यस्त शेड्यूल पर अपनी राय दे रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक भी इन्हीं खिलाड़ियों में शामिल हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 92 रन की पारी खेलने के बाद कहा कि अगर क्रिकेट के व्यस्त शेड्यूल में और मैचों को जोड़ा जाता है, तो इससे दबाव बढ़ेगा. इससे इस खेल के तीनों फॉर्मेट में खेलना खिलाड़ियों के लिए कठिन हो जाएगा. यह मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था.

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह बेन स्टोक्स द्वारा लिए गए संन्यास के कारणों को समझते है. वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने वैश्विक क्रिकेट कार्यक्रम को पागलपन बताया था. उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को अपने मनमुताबिक निर्णय लेने की जरूरत है और जिन खिलाड़ियों को ऐसा लगता है कि वो तीनो प्रारूपों में खेल सकते है तो मैं उनके लिए खुश हूं.

डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट को कहा था अलविदा
29 वर्षीय डिकॉक ने दिसंबर 2021 में अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने के लिए टेस्ट क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की थी. उन्होंने टेस्ट कैरियर में 54 मैच में करीब 3300 रन बनाए है, जिनमें 6 शतक शामिल है. डिकॉक ने रविवार को कहा, ‘मुझे कुछ लीग खेलने के लिए बुलाया गया. लेकिन यहां खेलना या ना खेलना मेरा अपना फैसला था और मैं खेलकर खुश हूं.’

विकेटकीर बल्लेबाज डिकॉक ने कहा कि जब आप युवा होते हैं तो आपको तीनों प्रारूपों में खेलने और कैरियर में कुछ चीज हासिल करने की जरूरत होती है. लेकिन जैसे जैसे आप बड़े होने लगते हो आपका शरीर पहले की तरह सहयोग नहीं करता.

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे के बाद टी20 सीरीज होनी है. तीन टी20 मैचों की सीरीज बुधवार से ब्रिस्टल में शुरू होगी. इसमें दक्षिण अफ्रीका की टीम डेविड मिलर की अगुवाई में उतरेगी. जॉस बटलर इंग्लैंड की अगुवाई में करेंगे.

Tags: Quinton de Kock, South africa

image Source

Enable Notifications OK No thanks