SpaceX पर 15 लाख रुपये का जुर्माना! टेक्‍निशियन गया कोमा में, जानें क्‍या हुआ था 18 जनवरी को


अंतरिक्ष मिशन जितने रोमांचक दिखाई देते हैं, उतने ही खतरों से भी भरे होते हैं। इन्‍हें अंजाम देने वाली टीम तब तक किसी चीज को लेकर निश्चिंत नहीं होती, जबतक मिशन सफल ना हो जाए। इस दौरान कई बार हादसे हो जाते हैं। ऑक्‍यूपेशनल सेफ्टी और हेल्‍थ एडमिनिस्‍ट्रेशन (OSHA) की एक रिपोर्ट के अनुसार, रॉकेट इंजन पर टेस्टिंग करते समय एक स्पेसएक्स (SpaceX) तकनीशियन को सिर में चोट लगी, जिससे वह 2 महीने तक कोमा में रहा। स्‍पेसएक्‍स दुनिया के अरबपति एलन मस्‍क (Elon Musk) की कंपनी है। बताया जाता है कि इस साल 18 जनवरी को एक तकनीशियन कंपनी की कैलिफोर्निया स्थित फैक्‍ट्री में रैप्‍टर 2 इंजन (Raptor 2 engine) पर वायवीय दबाव (pneumatic pressure) की जांच कर रहा था, तभी इंजन का फ्यूल कंट्रोलर टूट गया। 

स्‍पेसडॉटकॉम ने OSHA की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है, इस हादसे में तकनीशियन की खोपड़ी में फ्रैक्चर आया। वह ‘दो महीने के लिए कोमा में अस्पताल में भर्ती रहा।’ OSHA ने स्पेसएक्स पर सुरक्षा उल्लंघनों के लिए 18,475 डॉलर लगभग (15 लाख 37 हजार 73 रुपये) का जुर्माना भी लगाया। स्‍पेसएक्‍स ने अबतक इस मामले में चुप्‍पी साधी हुई है।  

बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, तकनीशियन की पहचान लॉस एंजिल्स निवासी फ्रांसिस्को कबाडा के रूप में हुई है। कबाडा के परिवार की ओर से बनाया गया एक पेज ‘GoFundMe’  अब तक 50 हजार डॉलर से ज्‍यादा की रकम जुटा चुका है, ताकि उनके परिवार को आर्थिक परेशानियों से ना गुजरना पड़े। 

बताया जाता है कि काबाडा अब कोमा में नहीं है, लेकिन वह अभी भी बातचीत नहीं कर सकते। परिवार और इस मामले से जुड़े वकील का कहना है कि बिना डॉक्‍टरी की मदद के वह जीवित नहीं रह सकते। वहीं, OSHA ने इस मामले पर काफी फाइन लगाया है और जांच अभी जारी है। स्पेसएक्स ने अभी तक इस घटना के बारे में लोगों को या अपने कर्मचारियों को कोई बयान नहीं दिया है।

स्पेसएक्स का रैप्टर 2 इंजन उसके नए स्टारशिप रॉकेट और सुपर हेवी बूस्टर के लिए एक गो-टू इंजन है। यह एक रीयूजेबल वीकल है। आने वाले कई मिशनों में इस इंजन को इस्‍तेमाल में लाया जाएगा। गौरतलब है कि एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) के साथ मिलकर कई मिशन तैयार कर रही है। कंपनी आम लोगों को भी चंद्रमा पर ले जाने की तैयारी में है, जिसके लिए उसने दुनिया के कुछ सबसे अमीर लोगों के साथ मिल‍ियन डॉलर्स की डील साइन की है। 
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks