सैटेलाइट से घर-घर इंटरनेट पहुंचाने के लिए SpaceX ने लॉन्‍च किया 46 स्‍टारलिंक उपग्रहों का नया बैच


एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने रविवार को स्टारलिंक इंटरनेट सैटेलाइट्स का एक और बैच लो-अर्थ ऑर्बिट में लॉन्च किया। कैलिफोर्निया के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 4 ईस्ट से फाल्कन-9 रॉकेट पर 46 सैटेलाइट्स ने एकसाथ उड़ान भरी। भारतीय समय के अनुसार, आज सुबह 7:09 बजे यह लॉन्‍च किया गया। स्पेसएक्स ने ट्विटर पर इस लॉन्च को लाइव स्ट्रीम किया। इसमें रॉकेट के बारे में अपडेट दिया गया। लॉन्‍च के एक घंटे बाद 46 सैटेलाइट्स के डिप्‍लॉयमेंट को कन्‍फर्म कर दिया गया। 

कंपनी ने बताया है कि बाकी स्पेसएक्स रॉकेटों की तरह इस रॉकेट से अलग हुआ मिशन का फर्स्‍ट स्‍टेज बूस्टर एक ड्रोनशिप पर वापस उतर गया है। इसका नाम है- “ऑफ कोर्स आई स्टिल लव यू”। स्पेसडॉटकॉम ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यह फाल्कन-9 रॉकेट का छठा लॉन्‍च था। इससे पहले इसने अर्थ-ऑब्‍जर्वेशन सैटेलाइट ‘सेंटिनल-6 माइकल फ्रीलिच’ और स्टारलिंक इंटरनेट सैटेलाइट्स के तीन बैचों को लॉन्च किया है। ‘सेंटिनल-6 माइकल फ्रीलिच’ नाम का सैटेलाइट अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का डबल एस्‍टरॉयड रीडायरेक्‍शन टेस्‍ट मिशन है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks