Stock Market : आज पॉजिटिव मूड में दिख रहा बाजार, बढ़त बनाएंगे सेंसेक्‍स-निफ्टी, ये फैक्‍टर डालेंगे सबसे ज्‍यादा असर


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) दबाव और नुकसान से निकलने की पूरी तैयारी में है. पिछले सप्‍ताह बड़ी बढ़त के साथ ट्रेडिंग खत्‍म करने वाला बाजार इस सप्‍ताह की शुरुआत भी बढ़त के साथ कर सकता है.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 1,534 अंकों की उछाल के साथ 54,326 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 457 अंक उछल कर 16,266 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि बाजार इस बढ़त को आगे भी बनाए रख सकता है. सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर उत्‍पाद शुल्‍क घटाए जाने के बाद महंगाई में नरमी की उम्‍मी जगी है. लिहाजा आज शेयर बाजार में निवेशकों पर भी इसका पॉजिटिव असर दिखेगा और वे खरीदारी की तरफ बढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें – ये फाइनेंस कंपनी ला रही है 160 करोड़ रुपये का बायबैक ऑफर, जानिए पूरी डिटेल

अमेरिकी और यूरोप में कैसा रहा बाजार
अमेरिका में अब भी फेड रिजर्व के ब्‍याज दरें बढ़ाने और बेकाबू होती महंगाई का असर शेयर बाजार पर दिख रहा है. अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज NASDAQ पर पिछले कारोबारी सत्र में 0.30 फीसदी की गिरावट दिखी थी. अमेरिकी बाजार में नुकसान के बावजूद यूरोप के शेयर बाजारों ने बढ़त बनाई. जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.72 फीसदी की बढ़त दिखी तो फ्रांस का शेयर बाजार 0.20 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ. इसी तरह, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 1.19 फीसदी की तेजी पर बंद हुआ है.

एशियाई बाजार भी हरे निशान पर खुले
एशिया के अधिकतर शेयर बाजार आज सुबह हरे निशान पर खुले हैं. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.22 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 0.70 फीसदी बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहा है. इसके अलावा ताइवान का शेयर बाजार 0.28 फीसदी बढ़त पर चल रहा है. हालांकि, हांगकांग का बाजार 0.84 फीसदी गिरावट पर और दक्षिण कोरिया का बाजार 0.12 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें – NPS or EPF: आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए इनमें से कौन है अच्छा विकल्प?

विदेशी निवेशकों की बंपर निकासी
विदेशी निवेशकों ने शेयर बाजार से निकासी का सिलसिला अब भी खत्‍म नहीं किया है. शुक्रवार के कारोबारी सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FPI) ने हजारों करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. आलम ये है कि मई में ही अब तक FPI ने भारतीय पूंजी बाजार में 35 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा के शेयर बेचे हैं.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks