Stock Market : आज दबाव में भी बढ़त बनाएगा बाजार, सेंसेक्‍स जाएगा 60 हजार के पार! कहां दांव लगाएं निवेशक


हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में भी 213 अंकों की तेजी के साथ 59,757 पर पहुंच गया.
निफ्टी 81 अंकों की बढ़त बनाकर 17,737 के स्‍तर पर बंद हुआ था.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने भारतीय बाजार में 2,818.40 करोड़ के शेयर खरीदे.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त बनाने के मूड में दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों का आज घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी असर दिखेगा और वे शुरुआत से ही खरीदारी पर जोर दे सकते हैं. बाजार में आज भी तेजी आई तो सेंसेक्‍स 60 हजार को पार कर सकता है.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में भी 213 अंकों की तेजी के साथ 59,757 पर पहुंच गया था, जबकि निफ्टी 81 अंकों की बढ़त बनाकर 17,737 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में भी बाजार बढ़त बना सकता है. पिछले सत्र में अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट आई थी, लेकिन इसका असर अन्‍य बाजारों पर ज्‍यादा नहीं दिखा है. लिहाजा आज भारतीय घरेलू बाजार में भी तेजी का पूरा अनुमान है और सेंसेक्‍स एक बार फिर 60 हजार के मनोवैज्ञानिक आंकड़े को पार कर जाएगा.

ये भी पढ़ें – Fertilizer Subsidy: गैस कीमतें बढ़ने से 40,000 करोड़ रुपये तक बढ़ जाएगी उर्वरक सब्सिडी

अमेरिकी बाजार का हाल
अमेरिका में पिछले कारोबारी सत्र के दौरान फिर बड़ी बिकवाली दिखी और निवेशकों ने जमकर मुनाफवसूली की. इस दौरान डॉलर में भी कुछ कमजोरी आई जिससे निवेशक दबाव में दिखे. अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल NASDAQ पर पिछले कारोबारी सत्र में 1.63 फीसदी की गिरावट दिखी थी.

यूरोपीय बाजारों में तेजी
अमेरिका के उलट यूरोप के ज्‍यादातर शेयर बाजारों में पिछले कारोबारी सत्र के दौरान तेजी दिखी है. यूरोप के बड़े बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले कारोबारी सत्र में 0.12 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.51 फीसदी के नुकसान पर रहा. हालांकि, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 0.25 फीसदी की बढ़त दिखी है.

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
एशिया के कई बाजार आज बढ़त बनाकर खुले और हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं तो कुछ में गिरावट दिख रही है. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.33 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.35 के नुकसान पर है. हांगकांग के शेयर बाजार में 0.66 फीसदी और ताइवान के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.41 फीसदी की गिरावट है. दक्षिण कोरिया का बाजार भी आज 0.06 फीसदी तो चीन का शंघाई कंपोजिट 0.52 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है.

आज यहां दांव लगाएं निवेशक
बाजार में आज दबाव के बीच भी निवेशकों के पास कमाई का मौका है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में कई ऐसे स्‍टॉक्‍स हैं जिन पर दांव लगाया जा सकता है. इन स्‍टॉक्‍स को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज की श्रेणी में रखा है. आज हाई डिलीवरी पर्सेंटेज वाले शेयरों में HDFC Bank, Marico, ITC, HDFC Life Insurance Company और Petronet LNG जैसी कंपनियों के स्‍टॉक शामिल हैं.

ये भी पढ़ें -राहत! TDS फाइल करने की बढ़ गई डेट, अब 30 नवंबर तक दे सकते हैं ब्यौरा

विदेशी निवेशकों ने की खरीदारी
दिवाली बाद विदेशी निवेशकों ने आखिरकार खरीदारी दोबारा शुरू कर दी. पिछले कारोबारी सत्र में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने भारतीय बाजार में 2,818.40 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 1,580.10 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market, Stock market today

image Source

Enable Notifications OK No thanks