मंगल ग्रह पर दिखे पत्‍थरों के गेट, क्‍या एलियंस का घर है? जानें सच्‍चाई


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने साल 2011 में क्यूरियोसिटी रोवर (Curiosity rover) को मंगल ग्रह पर भेजा था। यह वहां गेल क्रेटर रीजन में रहकर खोजें कर रहा है। इन्‍हीं खोजों से हमें कई बार हैरान करने वाली तस्‍वीरें मिलती हैं। पिछले दिनों यह रोवर मंगल ग्रह पर एक ‘दरवाजे’ तक पहुंचा था, जिसे देखकर ऐसा लगा कि यह एलियंस का दरवाजा है। हाल में इसने एक और इमेज भेजी। इसमें पत्‍थरों के गेट टावरनुमा आकृति में दिखाई दे रहे थे। तस्‍वीर ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया। सवाल उठा कि क्‍या इसका दूसरी दुनिया से कोई कनेक्‍शन है? हालांकि एक्‍सपर्ट का कहना है कि ये टावर संभवत: सीमेंट जैसे मटीरियल से बने थे, जो कभी मंगल ग्रह की चट्टान की दरारों को भरते थे। 

रिपोर्टों के अनुसार, इस तरह के रॉक फॉर्मेशन गेल क्रेटर रीजन के इतिहास के बारे में ज्‍यादा जानकारी दे सकते हैं। क्यूरियोसिटी रोवर इसमें अहम भूमिका निभा सकता है। यह पिछले 10 साल से मंगल ग्रह पर अपने मिशन पर है और गेल क्रेटर रीजन में पहाड़ों पर चढ़ सकता है। यह वहां की जियोलॉजी, इतिहास और वातावरण के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह नासा की मार्स साइंस लेबोरेटरी मिशन का हिस्सा है और मंगल ग्रह पर भेजा गया अबतक का सबसे बड़ा और सबसे काबिल रोवर है।

रिपोर्टों के अनुसार इस तरह के स्‍ट्रक्‍चर इस ग्रह पर पानी और कार्बनिक पदार्थों के लक्षण दिखाता है। एक्‍स्‍ट्राटेरेस्ट्रियल लाइफ पर रिसर्च करने वाला संगठन, SETI इंस्टिट्यूट ने ट्विटर पर यह तस्‍वीर पब्लिश की है। इस तस्‍वीर में गेल क्रेटर रीजन की उथली रेत और चट्टानों के बीच दो टावर खड़े हुए दिखाई देते हैं। इस तस्‍वीर को क्यूरियोसिटी रोवर पर लगे एक कैमरे से लिया गया है। तस्‍वीर को पिछले हफ्ते NASA और SETI इंस्टिट्यूट के एक्‍सपर्ट ने शेयर किया था। ये संरचनाएं हुडू रॉक से मिलती हैं, जो पृथ्‍वी पर भी पाई जाती हैं।  

इससे पहले भी क्यूरियोसिटी रोवर ने मंगल ग्रह से एक और तस्‍वीर भेजी थी। तस्वीर को देखकर ऐसा लगता है कि मंगल ग्रह की चट्टानों के बीच क्यूरियोसिटी रोवर एक दरवाजे तक पहुंचा है। यह ग्रह के एक जियोलॉजिकल फीचर को दर्शाता है, जिसे ग्रीनह्यू पेडिमेंट (Greenheugh Pediment) के नाम से जाना जाता है। तस्वीर को देखकर कोई भी यह विश्‍वास कर सकता है कि यह मंगल ग्रह पर एक गुप्त गुफा का प्रवेश द्वार है या किसी सुरंग की शुरुआत है, जो दूर तक जाती है। हालांकि यह बात सच्‍चाई से बहुत दूर है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, मंगल ग्रह की चट्टानों में जो ओपनिंग दिखाई देती है, वह भ्रामक हो सकती है। भले ही कुछ लोग किसी प्रवेश द्वार की तरह समझे, पर यह चट्टानों के बीच का एक फर्क है, जो कुछ सेंटीमीटर चौड़ा हो सकता है। खास बात यह है कि तस्‍वीर उस ऑब्‍जेक्‍ट के आकार के बारे में पूरी जानकारी नहीं देती है। 
 



Source link

Enable Notifications OK No thanks