चीनी निर्यात विपणन वर्ष 2021-22 में 7 प्रतिशत बढ़कर 75 लाख टन रहने का अनुमान, जानिए डिटेल


नई दिल्ली . सितंबर को समाप्त होने वाले चीनी विपणन वर्ष 2021-22 में भारत का चीनी निर्यात सात प्रतिशत बढ़कर 75 लाख टन होने का अनुमान है. सरकार ने शुक्रवार को राज्यसभा में यह जानकारी दी. राज्य सभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों की राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने यह जानकारी दी.

मंत्री ने बताया कि वर्ष 2021-22 सत्र (अक्टूबर-सितंबर) में चीनी निर्यात 75 लाख टन होने की उम्मीद है, जबकि पिछले वर्ष यह निर्यात 70 लाख टन का हुआ था. उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के परिणामस्वरूप, पिछले पांच वर्षों में देश से चीनी के निर्यात में काफी वृद्धि हुई है.’’

चीनी निर्यात दो गुना बढ़ा 
भारतीय चीनी मिल संघ (इस्मा) ने हाल ही में कहा कि वैश्विक बाजार में भारतीय चीनी की मांग बढ़ने और उच्च उत्पादन के कारण इस साल अक्टूबर 2021 और फरवरी के बीच चीनी निर्यात दो गुना बढ़कर 47 लाख टन हो गया है.

यह भी पढ़ें- चीनी की बढ़ती कीमतों पर एक्शन में मोदी सरकार, निर्यात पर लग सकता है बैन!

इस्मा के मुताबिक, अब तक लगभग 64-65 लाख टन चीनी निर्यात का अनुबंध किया गया है. इसमें से चालू चीनी सत्र में फरवरी 2022 के अंत तक भारत से लगभग 47 लाख टन चीनी का निर्यात किया गया है, जबकि पिछले साल इसी अवधि में लगभग 17.75 लाख टन चीनी का निर्यात किया गया था.’’

इस्मा का अनुमान है कि चीनी उद्योग को वर्ष 2021-22 के विपणन वर्ष में रिकॉर्ड 75 लाख टन चीनी का निर्यात करने में सफल होना चाहिए. इस्मा ने चीनी की घरेलू खपत 272 लाख टन और उत्पादन 333 लाख टन रहने का अनुमान लगाया है.

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी निर्यातक है भारत
गौरतलब है कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी निर्यातक है. अगर यह निर्यात पर किसी तरह का नियत्रंण लगाता है तो ग्लोबल शुगर प्राइस में तेजी देखने को मिल सकती है. लेकिन भारत सरकार घरेलू बाजार की महंगाई को लेकर ज्यादा चिंतित है और ऐसे में सरकार चीनी की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए तैयारी कर रही है.

यह भी पढ़ें- महंगाई की मार : अप्रैल से अब दवाएं भी महंगी हो जाएंगी, जानिए किस पर कितना होगा असर

निर्यात पर प्रतिबंध की खबरें
केंद्र सरकार घरेलू बाजार में चीनी की बढ़ती कीमतों पर नियत्रंण के लिए 6 साल में पहली बार चीनी के निर्यात पर नियत्रंण लगा सकती है और इस सीजन के निर्यात पर 80 लाख टन की सीमा निर्धारित कर सकती है. सरकार और इंडस्ट्रीज से जुड़े सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी रायटर्स (Reuters) ने यह जानकारी दी है.

Tags: Import-Export, Sugar, Sugar mill, Sugar prices, Sugarcane Farmers

image Source

Enable Notifications OK No thanks