Sunil Dutt Birthday: जब सुनील दत्त और नरगिस ने एक साल बाद बताई थी शादी की सच्चाई, खुद को सिगरेट से जलाने लगे थे राज कपूर


बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सुनील दत्त का जन्म 6 जून 1929 को झेलम में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है। एक बेहतरीन अभिनेता के रूप में उन्होंने दर्शकों के दिल में अपने लिए एक अलग जगह बनाई थी। फिल्म में उन्होंने नायक से लेकर खलनायक तक के किरदार निभाए। एक्टिंग के अलावा उन्होंने फिल्म निर्माण, निर्देशन और राजनीति में भी हाथ आजमाया और सभी में सफल साबित हुए। 25 मई 2005 को सुनील दत्त ने दिल का दौरा पड़ने पर इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। आज उनके जन्म दिवस के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

कैसे हुई नरगिस से मुलाकात

सुनील दत्त सीलोन रेडियो में बतौर रेडियो जॉकी काम किया करते थे और उस समय नरगिस मशहूर अदाकारा थीं। एक बार नरगिस इंटरव्यू के लिए रेडियो स्टेशन आई थीं और सुनील उन्हें देख इतना घबरा गए कि कुछ पूछ ही नहीं पाए। उन दिनों सुनील, नरगिस को पसंद करते थे। इसके बाद दोनों ‘दो बीघा जमीन’ के सेट पर मिले। सुनील दत्त वहां कुछ काम मांगने आए थे और नरगिस किसी से मुलाकात करने। तब नरगिस उन्हें देखकर पहचान गई थीं। 

सेट पर लगी आग से आए थे करीब

इसके बाद दोनों ‘मदर इंडिया’ फिल्म में साथ नजर आए, जिसमें सुनील दत्त ने नरगिस के बेटे का किरदार निभाया था। ‘मदर इंडिया’ की शूटिंग चल रही थी और एक सीन के लिए आग लगाई गई थी, जिसमें नरगिस फंस गई थीं। इस दौरान सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर उन्हें बचाया था, लेकिन खुद जल गए थे। इसके बाद नरगिस उन्हें अस्पताल में देखने आती थीं और तभी सुनील दत्त ने मन बना लिया था कि शादी इन्हीं से करेंगे। उन्होंने नरगिस को प्रपोज किया और वह भी मान गईं। फिर दोनों ने 1958 में गुपचुप तरीके से शादी कर ली और 1959 में अपनी शादी को औपचारिक कर लोगों को रिसेप्शन दिया।

खुद को सिगरेट से जलाते थे राज कपूर

सुनील दत्त और नरगिस की शादी की खबर जब राज कूपर को मिली, तो वह इससे खुश नहीं थे। दरअसल, सुनील से पहले नरगिस, राज कपूर से प्यार करती थीं, लेकिन वह शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे। नौ साल तक दोनों रिश्ते में थे, लेकिन जब नरगिस को समझ आया कि राज अपनी पत्नी को नहीं छोड़ सकते, तो उन्होंने अपना रिश्ता खत्म कर दिया। इसके बाद ही वह सुनील दत्त से मिली और उनसे प्यार करने लगीं। लेकिन राज कपूर को इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा था। ऐसे में वह खुद को सिगरेट से जलाते थे, ताकि समझ पाए कि यह सपना नहीं है।

कैंसर के इलाज के दौरान डॉक्टर ने दी थी ये सलाह

1981 के दौरान नरगिस को कैंसर हो गया, लेकिन इसकी जानकारी सुनील दत्त को बहुत बाद में लगी, क्योंकि नरगिस उन्हें ये बात बताना नहीं चाहती थीं। दोनों एक दूसरे से बहुत प्यार करते थे और जब सुनील को इस बात का पता चला तो वह उन्हें विदेश ले गए। कैंसर की वजह से नरगिस को बहुत दर्द होता था और वह लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थीं। उसी साल संजय दत्त फिल्म ‘रॉकी’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले थे और नरगिस की इच्छा थी कि वह यह फिल्म जरूर देखें, लेकिन डॉक्टर को उनके बचने की कोई उम्मीद नहीं लग रही थी। ऐसे में उन्होंने सुनील दत्त से नरगिस को लाइफ सपोर्ट सिस्टम से हटाने की बात कही, जिसके लिए सुनील बिलकुल भी राजी नहीं हुए। उनकी लाख कोशिशों के बावजूद नरगिस का 3 मई 1981 को 51 वर्ष की आयु में निधन हो गया।



Source link

Enable Notifications OK No thanks