सुनील गावस्कर बल्लेबाज नहीं मछुआरे होते? बर्थडे पर जानिए- जन्म से जुड़ा किस्सा


नई दिल्ली. दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार सुनील गावस्कर आज यानी 10 जुलाई 2022 को 73 साल के हो गए. अपने करियर में क्रिकेट से जुड़े कई रिकॉर्ड नाम करने वाले गावस्कर को ‘लिटिल मास्टर’ भी कहा जाता है. वह टेस्ट में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं. गावस्कर के जन्म से जुड़ा एक किस्सा कम ही लोगों को पता है कि अगर उनके चाचा ने ध्यान ना दिया होता तो शायद वह एक मछुआरे परिवार में पले-बड़े होते.

क्रिकेट के खेल में सुनील गावस्कर ने अपना अलग ही अंदाज बनाया और बड़ी संख्या में युवाओं और उभरते क्रिकेटरों को प्रेरित किया. एक वक्त था जब गावस्कर मैदान पर होते थे तो दिग्गज तेज गेंदबाज तक उन पर हावी नहीं हो पाते थे. इतना ही नहीं, वह बिना हेलमेट के बल्लेबाजी करने उतरते थे.

इसे भी देखें, भारतीय स्टार एक ही तरह की चोट से बार-बार हो रहे टीम इंडिया से बाहर, गावस्कर ने जताई चिंता

गावस्कर ने साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में टेस्ट डेब्यू किया. उन्होंने इस मुकाबले की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाए. उन्हें वनडे टीम में जगह बनाने में करीब 3 साल लगे. साल 1974 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में अपना पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला.

गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को मुंबई में हुआ. गावस्कर ने अपनी ऑटोबायग्राफी ‘सनी डेज’ में इस किस्से का जिक्र भी किया है. नन्हे सुनील के जन्म पर उनके चाचा नारायण मासुरकर अस्पताल पहुंचे. उन्होंने सुनील को उठाया तो देखा कि उनके कान के पास एक ‘बर्थमार्क’ है.

sunil gavaskar records

अगले दिन जब वह फिर से अस्पताल पहुंचे, तो बच्चे को गोद में उठाने पर चौंक गए. जिस बच्चे को उन्होंने गोद में उठाया था, उसके वैसा ‘बर्थमार्क’ नहीं दिखा. यह बात नारायण ने अस्पताल प्रशासन को बताई और फिर नन्हे सुनील को काफी देर तक खोजा गया. बाद में एक मछुआरे परिवार से जुड़ी महिला पास नन्हे सुनील सोते हुए नजर आए. शायद नर्स की गलती की वजह से बच्चे बदल गए थे, लेकिन अस्पताल प्रशासन ने इसे सुधारा और नन्हे सुनील को फिर से उनके परिवार के पास सौंप दिया गया.

गावस्कर के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 125 टेस्ट मैचों में 34 शतक और 45 अर्धशतकों की बदौलत कुल 10122 रन बनाए. इसके अलावा 108 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1 शतक और 27 अर्धशतक लगाते हुए कुल 3092 रन बनाए. उन्होंने फर्स्ट क्लास करियर में 25834 रन बनाए जिसमें 81 शतक शामिल रहे.

Tags: Cricket Records, Hindi Cricket News, Indian cricket, On This Day, Sunil gavaskar

image Source

Enable Notifications OK No thanks