Board Exam 2022: वैकल्पिक मूल्यांकन की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत


सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) सोमवार को एक याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गया, जिसमें सभी राज्य बोर्डों, CBSE, ICSE द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा 10 और 12 के लिए शारीरिक परीक्षा रद्द करने की मांग की गई थी। भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने रिट याचिका की तत्काल सूची के लिए किए गए अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड प्रशांत पद्मनाभन ने सीजेआई एनवी रमना के समक्ष तत्काल लिस्टिंग के लिए याचिका का उल्लेख किया। वकील ने कहा, “यह कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं के संबंध में है। महामारी के कारण शारीरिक कक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकीं।”

CJI ने कहा, “ठीक है। मामले को जस्टिस एएम खानविलकर की बेंच के सामने जाने दें।” उल्लेखनीय है कि न्यायमूर्ति खानविलकर की पीठ ने 2021 में बोर्ड परीक्षा से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई की थी।

छात्रों ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) और अन्य राज्य बोर्डों द्वारा आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के खिलाफ हस्तक्षेप की मांग करते हुए शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया है।

अनुभा श्रीवास्तव सहाय द्वारा दायर वर्तमान रिट याचिका में राज्य बोर्डों, सीबीएसई, आईसीएसई, एनआईओएस को मूल्यांकन के वैकल्पिक मोड के बारे में एक अधिसूचना पारित करने के लिए, निर्देश देने की मांग की गई है।

15 से अधिक राज्यों के कक्षा 10 और 12 के छात्रों द्वारा दायर याचिका में आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति की मांग की गई है। पिछले साल, सीबीएसई, सीआईएससीई, अन्य राज्य बोर्डों ने वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करने का निर्णय लिया, छात्रों का मूल्यांकन आंतरिक परीक्षा और बोर्ड द्वारा तैयार किए गए एक सूत्र के आधार पर किया गया था।

Source link

Enable Notifications OK No thanks