Sushant Singh Rajput: अब तक नहीं सुलझी सुशांत की मौत की गुत्थी, जानिए शुरू से अब तक इस मामले में क्या हुआ?


अपनी फिल्म ‘छिछोरे’ के जरिए लोगों को जिंदगी जीने का संदेश देने वाले दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को यह दुनिया छोड़े आज दो साल हो गए हैं। इंडस्ट्री और अपनों की जिंदगी में वह जो खालीपन छोड़ गए हैं, उसे कोई नहीं भर सकता। बता दें कि 14 जून 2020 को सुशांत अपने फ्लैट में मृत पाए गए थे। उनकी मौत आत्महत्या बताई गई थी। एम्स की जांच में भी आत्महत्या की पुष्टि हुई। मगर, उनके परिवार और चाहने वालों को लगता है कि सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या जैसा कदम नहीं उठा सकते। उनकी मौत के पीछे का सच कुछ और है। सुशांत के परिवार ने भी जब अपने बेटे की मौत का सच पता लगाने के लिए आवाज उठाई और जांच शुरू हुई तो शक की सुई सुशांत की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती से लेकर कई लोगों पर अटकी। देखते ही देखते मामला ड्रग्स तक जा पहुंचा। दो साल से जांच हो रही है। यह कितनी आगे बढ़ी? कितने लोग गिरफ्तार और रिहा हुए? आइए जानते हैं…

अंतिम संस्कार के बाद उठे जांच के सवाल

14 जून को अभिनेता की मौत के बाद अगले दिन यानी 15 जून को मुंबई के पवन हंस श्मशान घाट पर सुशांत का अंतिम संस्कार किया गया। मुंबई पुलिस ने इसे सुसाइड का मामला बताया, लेकिन उस समय कई सवाल उठे, जिनका जवाब आज तक नहीं आया है। एक तरफ सुशांत के पिता केके सिंह ने जांच की मांग की। इसके अलावा कई राजनीतिक हस्तियों ने भी साजिशन हत्या की बात कहकर जांच की मांग की थी। देखते ही देखते बॉलीवुड के अंदर से भी कई सवाल उठने लगे थे। अभिनेत्री कंगना रणौत ने बॉलीवुड में सुशांत को परेशान करने का आरोप लगाते हुए कई सवाल उठाए।

सुशांत के पिता ने दर्ज कराई एफआईआर 

सुशांत के पिता सहित पूरे परिवार ने घटना के पीछे किसी साजिश की आशंका जताई। इसी दौरान सुशांत के जीजा व उत्तर प्रदेश के आईपीएस अधिकारी ओपी सिंह ने मामले की गहराई की जांच की मांग की। घटनाक्रम ने नया मोड़ तब लिया, जब 29 जुलाई 2020 को सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर थाने में बेटे की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती सहित छह लोगों के खिलाफ सुसाइड के लिए उकसाने व पैसे के लेन-देन की एफआईआर दर्ज कराई। इसके बाद 29 जुलाई को पटना पुलिस की टीम जांच के लिए मुंबई गई। हालांकि, पटना की पुलिस टीम को महाराष्ट्र पुलिस से सहयोग नहीं मिला, बल्कि विरोध का समाना करना पड़ा। दोनों राज्यों की सरकारें भी आमने-समाने नजर आईं। बता दें कि जांच शुरू होने से पहले ही 18 जून को रिया चक्रवर्ती ने मुंबई के बांद्रा थाने में अपना बयान दर्ज करा दिया था। रिया ने इसके पहले सुशांत से जुड़ी सभी सोशल मीडिया पोस्ट डिलीट कर दी थीं।

सीबीआई ने हाथ में ली कमान

एफआईआर दर्द कराने से पहले 04 जुलाई 2020 को सुशांत के पिता ने सीबीआई जांच की मांग की थी, जिसे आधार बनाकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार से इसकी सिफारिश कर दी। आरोपों के घेरे में आईं रिया चक्रवर्ती ने भी 16 जुलाई 2020 को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मामले की सीबीआई जांच की मांग की। आगे 05 अगस्त 2020 को केंद्र सरकार ने भी सीबीआई जांच को स्वीकृति दे दी। सुप्रीम कोर्ट ने भी 19 अगस्त को इस पर मुहर लगा दी। इसके बाद सीबीआई ने मामला अपने हाथ में ले लिया।

ईडी व एनसीबी ने भी शुरू की जांच

साजिशन हत्या की जांच के बीच एक सवाल यह उठा कि आखिर सुशांत के करोड़ों रुपये कहां गए? इसका शक भी रिया चक्रवर्ती पर गया। मामला 30 जुलाई को प्रवर्तन निदेशालय तक पहुंचा। सुशांत की हत्या की जांच के लिए मुंबई गई बिहार पुलिस की टीम ने इसमें ईडी की मदद की। इसी दौरान ईडी को रिया च्रक्रवर्ती सहित कई अन्य के ड्रग सिंडिकेट से संबंधों का पता चला। फिर ईडी के कहने पर इस मामले में एनएसबी ने 26 अगस्त को एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की। सीबीआई के अलावा एनएसबी व ईडी ने रिया च्रक्रवर्ती व उनके परिवार तथा अन्य कई लोगों से कई बार पूछताछ की। सुशांत के परिवार ने आरोप लगाया कि रिया ने 15 करोड़ रुपये की हेराफेरी की है। प्रवर्तन निदेशालय ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत मामले की पूछताछ शुरू की। रिया से सुशांत के वित्तीय लेन-देन और निवेश के बारे में सवाल पूछे गए। रिया के प्रबंधक और सुशांत के पूर्व हाउस मैनेजर से भी पूछताछ की गई।



Source link

Enable Notifications OK No thanks