Swiggy ने पांच शहरों में बंद किया ‘सुपर डेली’ सर्विस, दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहर भी शामिल


नई दिल्ली. ऑनलाइन फूंड डिलीवरी कंपनी स्विगी ने देश के 5 बड़े शहरों में सुपर डेली सर्विस बंद करने की घोषणा की है. सुपर डेली सर्विस के तहत कंपनी दूध, रोजमर्रा के जरूरी सामान और ग्रॉसरी की डिलीवरी करती है. यह सर्विस सब्सक्रिप्शन पर आधारित है यानी ग्राहकों को इस सर्विस के लिए सब्सक्रिप्शन लेनी होती है.

इस सर्विस को बंद करने के पीछे की वजह स्विगी को हो रहा घाटा बताया जा रहा है. कंपनी का कहना है कि इस चुनौती के समय में लागत और घाटे को कम रखने पर कंपनी फोकस कर रही है. कंपनी अभी तक मुनाफे में नहीं आ पाई है.

ये भी पढ़ें- SBI ग्रहकों के लिए अच्‍छी खबर! अब FD पर मिलेगा ज्‍यादा ब्‍याज, 3 साल से ऊपर की एफडी पर 0.90 फीसदी अधिक लाभ

इन शहरों में बंद हुई सेवा
स्विगी की सुपर डेली सर्विस जिन शहरों में बंद हुई है उनमें दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, पुणे और हैदराबाद जैसे बड़े शहर शामिल हैं. 12 मई, 2022 से इन शहरों में यह सेवा नहीं मिलेगी. नए ऑर्डर लेना 10 मई से ही बंद कर दिया गया है. कंपनी ने कहा है कि जिन ग्राहकों के वॉलेट में पैसे बचे हैं उन्हें लौटा दिया जाएगा. 5-7 कारोबारी दिन में उनके खाते में रिफंड आ जाएगा.

हालांकि, बेंगलुरु में कंपनी की यह सब्सक्रिप्शन आधारित सेवा पहले की तरह जारी रहेगी. स्विगी के सह-संस्थापक और सुपर डेली के सीईओ फानी किशन एडेपली ने कहा है कि कारोबार को पुनर्गठित करने की कोशिश के तहत इस सेवा को बंद करने का विस्तृत प्लान बनाया गया है. जबकि बेंगलुरु में इस सेवा को बढ़ाने का दोगुना प्रयास किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार के 12 मंत्रालय मिलकर कर रहे काम, बिना कॉलेज डिग्री के ही मिलेगा 30 हजार रु महीना कमाने का मौका

लक्ष्य हासिल करने पर रहेगा फोकस
फानी किशन ने इस संबंध में अपने कर्मचारियों को एक मेल भेजा है. मेल में उन्होंने कहा है कि हम अब ग्राहकों के जीवन का जरूरी हिस्सा बन गए हैं. लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम अभी तक मुनाफे की राह पर नहीं आ पाए हैं. हम अब उन बिजनेस पर पैसा और समय खर्च करना बंद कर रहे हैं जो हमारे बिजनेस को स्थापित करने के प्राथमिक लक्ष्य से हमें दूर ले जा रहे हैं.

उन्होंने कहा है कि बाजार के हिसाब से खुद को स्थापित करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम इस तरह से खुद को व्यवस्थित करें जिससे हमें अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिले. सुपर डेली की शुरुआत आईआईटी बॉम्बे के ग्रेजुएट्स श्रेयस नागडावने और पुनीत कुमार ने 2015 में की थी. सितंबर 2018 में स्विगी ने इसका अधिग्रहण कर लिया था.

Tags: Food business, Online business, Online Order, Swiggy

image Source

Enable Notifications OK No thanks