Taiwan: चीन की चेतावनी के बावजूद ताइवान में उतरा पेलोसी का विमान, दोनों महाशक्तियों में और बढ़ेगी तनातनी


08:14 AM, 02-Aug-2022

नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने के बाद उनका और कांग्रेस डेलिगेशन का एक साझा बयान आया है। जिसमें यह कहा गया है कि हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के स्पीकर द्वारा  बीते 25 साल में यह पहला दौरा है।

 

08:11 AM, 02-Aug-2022

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नैंसी पेलोसी मंगलवार को मलेशिया से ताइवान रवाना हुई थीं। रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि प्रधानमंत्री इस्माइल साबरी याकूब के साथ बैठक के अमेरिकी संसद के निचले सदन की प्रेसीडेंट का विमान मलेशियाई वायुसेना के बेस से रवाना हुआ था। भारतीय समयानुसार शाम 7:50 बजे उनका विमान ताइवान के एयरस्पेस में पहुंचा था। 

 

07:50 AM, 02-Aug-2022

Taiwan: चीन की चेतावनी के बावजूद ताइवान में उतरा पेलोसी का विमान, दोनों महाशक्तियों में और बढ़ेगी तनातनी

अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी के स्व-शासित द्वीप ताइवान का दौरे पर दोनों देशों के बीच तनातती और भी  बढ़ सकती है। चीन की धमकी के बावजूद मंगलवार शाम अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी ताइवान पहुंच गईं हैं। चीन की लाख चेतावनियों के बावजूद मंगलवार शाम को पेलोसी का विमान ताइपे में उतरा। ताइवान पहुंचने पर वहां की राष्ट्रपति ने पेलोसी का स्वागत किया। वहीं, चीन ने इसके लिए अमेरिका को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है। उनके इस दौरे पर पिछले कई दिनों से अमेरिका और चीन के बीच तनातनी बढ़ गई थी। जहां चीन बार-बार पेलोसी की यात्रा को लेकर अमेरिका को धमकी दे रहा था वहीं, पेलोसी भी ताइवान का दौरा करने की जिद पर अड़ी थीं। चीन का कहना है कि अब तक अमेरिका ‘वन चाइना’ के सिद्धांत पर चलता रहा है, ऐसे में ताइवान के अलगाववाद का समर्थन करना अमेरिका के लिए वादा तोड़ने जैसा है। 

 





Source link

Enable Notifications OK No thanks