कमाई का मौका : कर लें पैसों का जुगाड़, इस सप्‍ताह दो कंपनियां करेंगी IPO लांच


नई दिल्‍ली. आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) बाजार में इस सप्ताह थोड़ी गहमागहमी रहेगी. दो कंपनियों के आईपीओ इस सप्‍ताह खुलेंगे. पहला आईपीओ उमा एक्‍सपोर्ट्स (UMA Exports IPO)  का होगा. लगभग दो महीनों बाद आने वाला यह पहला IPO होगा. इसके बाद वेरांडा लर्निंग सॉल्‍यूशन्‍स (Veranda Learning Solutions IPO) का आईपीओ बाजार में आएगा. पिछले साल से तुलना करें तो इस साल कम ही आईपीओ आए हैं.

वर्ष 2022 में अभी तक केवल तीन कंपनियों ने ही अपने आईपीओ लॉंच किए हैं और इनसे ₹7,429  करोड़ जुटाए हैं. अभी तक जिन कंपनियों ने आईपीओ पेश किए हैं, उनमें अदाणी विल्‍मर (Adani Wilmar), एजीएस ट्रांसेक्‍ट टेक्‍नोलॉजिज (AGS Transact Technologies) और वेदांत फैशन्‍स (Vedant Fashions) शामिल हैं. बाजार की अस्थिरता को देखते हुए कई कंपनियों ने अपने आईपीओ को कुछ समय के लिए टाल दिया है.

ये भी पढ़ें : Nimbooz नींबू पानी है या फ्रूट जूस? अब सुप्रीम कोर्ट करेगा इस बात का फैसला

 उमा एक्‍सपोर्ट्स आईपीओ

Uma Exports का आईपीओ (IPO) 28 मार्च से 30 मार्च तक सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्‍ध होगा. उमा एक्सपोर्ट्स ने अपने IPO का प्राइस बैंड (UMA Exports IPO Price Band) 65-68 रुपए तय किया गया है. कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 7 अप्रैल को होगी. जिनको शेयर मिल जायेंगे उनके अकाउंट में 6 अप्रैल तक शेयर दिखने लगेंगे. Uma Exports  इश्यू से 60 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है. इसमें से 50 करोड़ रुपए का प्रयोग कंपनी कामकाजी जरूरतों को पूरा करने में करेगी.

ये है कंपनी का काम

उमा एक्सपोर्ट्स लाल मिर्च, हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसाले, चावल, गेहूं, मक्‍का, ज्वार और चाय तथा चीनी आदि की ट्रेडिंग, मार्केटिंग और आयात-निर्यात का काम करती है. कंपनी कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और म्यांमार से दाल, काली उड़द की दाल और अरहर की दाल का आयात करती है. श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात और अफगानिस्तान को चीनी और बांग्लादेश को मक्का निर्यात करती है.

फाइनेंशियल ईयर 2021 में उमा एक्सपोर्ट्स की कुल इनकम 752.03 करोड़ रुपये थी. वित्‍त वर्ष 2021 में कंपनी का नेट प्रॉफिट 12.18 करोड़ रुपये रहा जो पिछले साल 8.33 करोड़ रुपये था. कंपनी के ऑपरेटिंग प्रॉफिट में भी इजाफा हुआ और यह वित्‍त वर्ष 20221 में पिछले साल के 19.75 करोड़ रुपये से 21.25 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

वेरांडा लर्निंग सॉल्‍यूशन आईपीओ

यूपीएसई, सीए, बैंकिंग और अन्य सरकारी परीक्षाओं के लिए ऑफलाइन-ऑनलाइन कोचिंग उपलब्ध कराने वाली वेरांडा लर्निंग सॉल्यूशंस का आईपीओ सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए 29 से 31 मार्च तक खुलेगा. Veranda Learning ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से इंटीग्रेटेड लर्निंग सॉल्युशन उपलब्ध कराती है. कंपनी अपनी 4 सब्सडियरियों के जरिए स्टूडेंट्स, प्रोफेशनल्स और कॉरपोरेट कर्मचारियों को सेवाएं प्रदान करती है.

ये भी पढ़ें :  अब इस शहर में रेलवे ने खोला Restaurant On Wheels, जानिए इस रेस्‍टोरेंट की खासियत और फायदे

कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड (Veranda Learning IPO Price Band) 130-137 रुपये प्रति शेयर तय किया है. कंपनी आईपीओ से 200 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. आईपीओ का 75 फीसदी हिस्सा QIB के लिए रिजर्व है जबकि 15 फीसदी हिस्सा गैर संस्थागत निवेशकों के लिए रिजर्व है. 10 फीसदी हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित है. शेयरों का अलॉटमेंट 5 अप्रैल और लिस्टिंग 7 अप्रैल को होने की संभावना जताई जा रही है.

Tags: IPO, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks