अप्रैल में Tata Motors ने बेचीं सबसे ज्‍यादा इलेक्ट्रिक कारें, 1.15 करोड़ की BMW iX भी बनी पसंद


इलेक्ट्रिक गाड़ि‍यां नई उम्‍मीद हैं, जो लोगों के पेट्रोल-डीजल खर्च को खत्‍म करने के ख्‍वाब दिखाती हैं। लोग भी इन पर दांव लगा रहे हैं, इसी वजह से देश में इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स की सेल में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी गई है। कुछ ऐसा ही इलेक्ट्रिक कार इंडस्‍ट्री के मामले में भी है। आंकड़े बताते हैं कि इस साल अप्रैल में कुल इलेक्ट्रिक पीवी सेल्‍स 2150 यूनिट रही, जो पिछले साल बेची गई 597 यूनिट की तुलना में 260.13 फीसदी ज्‍यादा है। इसे और आसान तरीके से समझना हो, तो देश में अप्रैल 2021 में जितनी इलेक्ट्रिक कारें बिकी थीं, उससे 260 फीसदी ज्‍यादा इलेक्ट्रिक कारें इस साल अप्रैल में बिकी हैं। हालांकि इस साल मार्च में 3,624 यूनिट्स की बिक्री हुई थी, जिस ह‍िसाब से अप्रैल महीने में बिक्री में 40.67 फीसदी की गिरावट आई है। 

rushlane ने अपनी रिपोर्ट में अप्रैल महीने में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री को सामने रखा है। बताया है कि देश में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के मामले में टाटा मोटर्स (Tata Motors) का एकछत्र राज है। देश में अप्रैल में जितनी इलेक्ट्रिक कारें बिकीं, उनमें 83.81 फीसदी टाटा मोटर्स के मॉडल थे। कंपनी ने 1802 इलेक्ट्रिक कारों की सेल की। पिछले साल अप्रैल में कंपनी ने 429 यूनिट इलेक्ट्रिक कारों की सेल की थी। इस हिसाब से उसने 320.05 फीसदी की सालाना सेल ग्रोथ दर्ज की है। हालांकि कंपनी ने इस साल मार्च में 3,435 इलेक्ट्रिक कारें बेची थीं। इस तरह अप्रैल 2022 में उसने 47.54 फीसदी की गिरावट देखी है। कंपनी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में नेक्सॉन ईवी, टिगोर ईवी और नेक्सॉन ईवी मैक्स बेच रही है और उसकी मार्केट हिस्‍सेदारी 83.81 फीसदी पर बनी हुई है। 

बात करें नंबर-2 की, तो उस पर कायम है एमजी मोटर इंडिया। कंपनी ने इस साल अप्रैल में 245 इलेक्ट्रिक कारें बेचीं, जो पिछले साल अप्रैल में बेची गईं 148 इलेक्ट्रिक कारों से 65.54 फीसदी ज्‍यादा है। कंपनी ने मार्च में 95 इलेक्ट्रिक कारें बेची थीं। इस तरह उसने 157.89 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है। कंपनी ZS EV के जरिए मार्केट में दांव लगा रही है और इस साल 10 लाख रुपये की रेंज में इले‍क्ट्रिक कार लॉन्‍च कर सकती है। 

बात करें ह्यूंदै (Hyundai India) की इलेक्ट्रिक कारों की, तो कंपनी ने इस साल अप्रैल में 23 इलेक्ट्रिक कारें बेचीं, जो पिछले साल अप्रैल में बेची गईं 10 ईवी से दोगुना अधिक है। कंपनी ने इस साल मार्च में 18 इलेक्ट्रिक कारें बेचीं। इस हिसाब से अप्रैल में उसे सेल में ग्रोथ देखी है। फ‍िलहाल कंपनी Kona EV ऑफर कर रही है। इस साल के आखिर तक वह Ioniq 5 को इंडिया में लॉन्‍च कर सकती है। वहीं, महिंद्रा (Mahindra) की सेल इस साल अप्रैल में 13 इलेक्ट्रिक कारों तक पहुंच गई, जो पिछले साल अप्रैल में 4 यूनिट तक थी। हालांकि कंपनी ने मार्च में 18 इलेक्ट्रिक कारें बेची थीं, जिस हिसाब से उसे गिरावट का सामना करना पड़ा है। कंपनी अभी eVerito इलेक्ट्रिक कार ऑफर कर रही है और आने वाले महीनों में दो और मॉडल लॉन्‍च कर सकती है। 

लग्‍जरी कार कंपनियों की बात करें, तो BMW ने अप्रैल में 17 कारें बेचीं। वह iX को ऑफर कर रही है, जिसके दाम सवा करोड़ रुपये के आसपास हैं। कंपनी ने मार्च में इस मॉडल की 9 इलेक्ट्रिक कारें बेची थीं यानी उसने भी अप्रैल में सेल ग्रोथ दर्ज की है। मर्सडीज बेंज (Mercedes Benz India) ने अप्रैल में 10 इलेक्ट्रिक कारें बेचीं। वह EQC ऑफर करती है, जिसके दाम 95 लाख रुपये के आसपास हैं। ऑडी इंडिया ने अप्रैल में 8 इलेक्ट्रिक कारें बेचीं, लेकिन उसकी सेल ग्रोथ 50 फीसदी कम हुई है। कंपनी के पास etron और etron GT मॉडल हैं, जिनके दाम एक करोड़ रुपये से शुरू होते हैं।
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks