पायरिया से ढीले होकर गिर भी सकते हैं दांत, ये घरेलू उपचार करेंगे मदद


हाइलाइट्स

अमरूद में नमक मिलाकर खाने से पायरिया में आराम मिलता है
स्वस्थ मसूड़ों के लिए नीम की टहनी की दातून भी फायदेमंद.
हेल्दी मसूड़ों के लिए विटामिन सी को डाइट में शामिल करें.

Remedies for Pyorrhea: पायरिया जैसी डेंटल प्रॉब्लम्स होना आम है. पायरिया में मसूड़ों पर सूजन आ जाती है जिसके कारण मसूड़ों में तेज दर्द का सामना करना पड़ सकता है. पायरिया की वजह से होने वाले दर्द को आसानी से ठीक किया जा सकता है, लेकिन कई बार पायरिया की समस्या काफी गंभीर हो सकती है जिसमें मसूड़ों पर सूजन के साथ-साथ मवाद हो जाता है. मसूड़ों में पायरिया होने से सांस में बदबू आने लगती है जिससे व्यक्ति को खाने-पीने और दूसरे लोगो के करीब जाकर उनसे बात करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. ब्रश करते हुए मसूड़ों से खून या मवाद आना, ब्रश करने में तकलीफ होना, खाना खाने में परेशानी होना आदि पायरिया के लक्षण हो सकते हैं. आइए जानते हैं पायरिया से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार.

पायरिया के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार :
अमरूद :
स्टाइल क्रेज के अनुसार अमरूद विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है और दांतों के लिए काफी अच्छा टॉनिक है. कच्चे अमरूद को नमक के साथ खाने से पायरिया की समस्या दूर हो सकती है. मसूड़ों में सूजन और दर्द होने पर अमरूद के कोमल पत्तों को भी चबा सकते हैं. नियमित अमरूद के पत्तों को चबाने से दांत स्वस्थ रहते हैं.

सरसों का तेल :
पायरिया के इलाज के लिए सरसों का तेल काफी अच्छा होता है. सरसों के तेल की कुछ बूंदों में नमक मिलाकर हल्के हाथों से मसूड़ों पर मसाज करने से पायरिया और मसूड़ों की सूजन या दर्द में राहत मिल सकती है. मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए ब्रश करते समय सरसों का तेल मसूड़ों पर लगा सकते हैं.

नींबू का रस :
पायरिया के लिए नींबू का रस काफी कारगर माना जाता है, मसूड़ों पर नींबू का रस रगड़ने से कुछ देर झनझनाहट हो सकती है, लेकिन उससे मसूड़ों में खून आना और दर्द होना बंद हो सकता है.

अरंडी का तेल, कपूर और शहद :
200 मिली अरंडी का तेल, 100 मिली शहद और 5 ग्राम कपूर को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें
इस मिश्रण को नीम की टहनी से मसूड़ों और दातों पर लगाएं इससे पायरिया में काफी राहत मिलती है. इस मिश्रण को रोज लगाने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं.

इसे भी पढ़ें: खाने में ऊपर से आप भी तो नमक नहीं डालते? ज्‍यादा साल्ट खाने के ये हैं बड़े नुकसान

इसे भी पढ़ें: ब्‍लड डिसऑर्डर का शुरुआती लक्षण है एनीमिया, जानें अन्‍य लक्षण

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks