ओलंपिक में क्रिकेट की एंट्री पर आया बड़ा अपडेट, 8 खेलों के साथ होगी होड़


हाइलाइट्स

क्रिकेट के ओलंपिक में शामिल होने की कोशिशों को बड़ा बल मिला है
IOC ने क्रिकेट को उन 9 खेलों में शॉर्टलिस्ट किया है, जिसकी समीक्षा होगी
क्रिकेट को 2028 के लॉस एंजिल्स गेम्स में शामिल किया जा सकता है

नई दिल्ली. ओलंपिक का हिस्सा बनने की क्रिकेट की कोशिशों को और बड़ा बल मिला है. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने क्रिकेट को 9 उन शॉर्टलिस्ट खेलों में शामिल किया है, जिनकी 2028 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों में शामिल करने के लिए समीक्षा की जाएगी. पिछले महीने, लॉस एंजिल्स 2028 की आयोजन समिति ने आईसीसी से अपना पक्ष रखने को कहा था. हालांकि, आईसीसी इसे लेकर कब अपना प्रेंजेटेशन देगी, वो तारीख अब तक तय नहीं हुई है. क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने पर अंतिम फैसला 2023 की दूसरी तिमाही में होने की उम्मीद है. उस समय आईओसी की मुंबई में अहम बैठक होगी.

ओलंपिक में जगह बनाने के लिए क्रिकेट की होड़ बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फ़ुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश और मोटरस्पोर्ट जैसे खेलों से होड़ होगी. इस फरवरी में, IOC ने युवाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए लॉस एंजिल्स का हिस्सा बनने के लिए 28 खेलों की लिस्ट जारी की थी. उसी बैठक में, नए संभावित खेलों का मूल्यांकन करने और यह देखने के लिए वो 2028 के ओलंपिक में फिट बैठ सकते हैं या नहीं, लंबी चर्चा हुई थी.

T20 World Cup: टीम इंडिया वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका से खेलेगी टी20 सीरीज, शेड्यूल आया सामने

मेजबान देश पर भी निर्भर
2028 में होने वाले लॉस एंजिल्स गेम्स में आईओसी कितने नए खेलों को जोड़ सकता है, इसकी कोई सीमा तय नहीं है. बस, ओलंपिक में शामिल होने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. नए खेलों को ओलंपिक में शामिल करने से पहले आईओसी जिन शर्तों को देखेगाी, उनमें सबसे अहम खेलों की मेजबानी की लागत और उसके आयोजन की जटिलता अहम होगी. दूसरा, सर्वश्रेष्ठ एथलीट्स और खेलों को शामिल करना, जो खिलाड़ियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को पहले रखते हैं. तीसरी शर्त होगी, ऐसा खेल जिसकी ग्लोबल अपील और जिसमें मेजबान देश की भी रुचि हो.

Tags: Cricket news, ICC, IOC, Olympics

image Source

Enable Notifications OK No thanks