2 दिन…842 गेंद में खत्म हुआ टेस्ट, सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारत ने रचा इतिहास


नई दिल्ली. भारतीय टेस्ट इतिहास में 25 फरवरी की तारीख कई मायनों में खास है. टीम इंडिया ने आज ही के दिन पिछले साल यानी 25 फरवरी 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट जीता था. यह डे-नाइट टेस्ट अहमदाबाद के नए बने नरेंद्र मोदी स्टेडियम (मोटेरा) में खेला गया गया था. 1.10 लाख दर्शक क्षमता वाले दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में यह पहला मैच था और पहला ही मुकाबला ऐतिहासिक रहा. भारत ने सिर्फ 2 दिन के भीतर ही मेहमान इंग्लैंड को 10 विकेट से शिकस्त दी. भारत का यह दूसरा टेस्ट था, जो 2 दिन में खत्म हुआ था. इससे पहले, भारत ने 2018 में अफगानिस्तान को बेंगलुरु टेस्ट में 2 दिन में हराया था. टीम इंडिया की इस जीत के साथ ही इंग्लैंड के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल (WTC Final) में पहुंचने का सपना टूट गया था.

भारत और इंग्लैंड (Ind vs Eng) के बीच नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया यह टेस्ट 1935 के बाद गेंदों के लिहाज से सबसे छोटा टेस्ट था. यह मैच केवल 842 गेंद यानी 140 ओवर ही चला. दूसरे दिन कुल 27 विकेट गिरे. इस टेस्ट मैच में बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने 11 विकेट लिए थे और वो किसी डे-नाइट टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और वेस्टइंडीज के देवेंद्र बीशू ने 10-10 विकेट लिए थे. यह टेस्ट भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए भी खास रहा था. उन्होंने इसी टेस्ट में अपने 400 टेस्ट विकेट पूरे किए थे.

अक्षऱ पटेल ने डे-नाइट टेस्ट में 11 विकेट लिए

अहमदाबाद में खेले गए इस डे-नाइट टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. लेकिन इंग्लिश बल्लेबाज अपने कप्तान के इस फैसले पर खरे नहीं उतरे और ओपनर जैक क्राउली (53) को छोड़ दें तो इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया. इंग्लैंड की पूरी टीम 112 रन पर ऑल आउट हो गई. भारत की तरफ से अक्षऱ पटेल ने 6 और अश्विन ने 3 विकेट लिए.

पहले दिन ही भारत को भी बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा और दिन का खेल खत्म होने पर भारत के भी 99 रन पर 3 विकेट गिर गए थे. दूसरे दिन भारतीय पारी भी लड़खड़ा गई और पूरी टीम 145 रन पर ऑल आउट हो गई. रोहित ने 66 रन बनाए. इंग्लिश कप्तान रूट ने महज 8 रन देकर 5 विकेट लिए.

IPL 2022: आईपीएल 2022 का आगाज 26 मार्च से, BCCI की बैठक में फैसला, फैंस भी आ सकेंगे

यह भी पढ़ें: IND vs SL: Rohit Sharma ने कप्तान बनते ही किया धमाका, रनों का वर्ल्ड रिकॉर्ड किया अपने नाम

भारत ने 10 विकेट से इंग्लैंड को हराया

भारत को पहली पारी में 33 रन की बढ़त मिली और यह इंग्लैंड पर भारी पड़ी. क्योंकि दूसरी पारी में मेहमान टीम सिर्फ 81 रन पर ढेर हो गई. एक बार फिर अक्षर-अश्विन की जोड़ी ने शानदार गेंदबाजी की. दोनों ने 9 विकेट झटके. दूसरे दिन कुल 27 विकेट गिरे. भारत को जीत के लिए 49 रन का लक्ष्य मिला, जिसे रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने बिना विकेट गंवाए हासिल कर लिया.

Tags: Cricket news, India Vs England, India vs england pink ball test, On This Day, R ashwin, Rohit sharma

image Source

Enable Notifications OK No thanks