एयर होस्‍टेस ने बयां किया दर्द, कहा- ‘वजन बढ़ जाए तो सैलरी कट जाती है’


नई दिल्‍ली. जानी मानी एयरलाइन (airline) की एयर होस्‍टेस ने मीडिया से अपना दर्द साझा करते हुए बताया कि कंपनी ने अजीब से नियम बना रखे हैं, जैसे यदि वजन बढ़ जाए तो सैलरी तक काट ली जाती है. इसके लिए समय-समय पर वजन की माप करानी होती है. वहीं, कंपनी ने कुछ लोगों को एयर होस्‍टेस पर नजर रखने के लिए ही नौकरी पर रखा हुआ था. हालांकि ऐसे आरोपों पर एमिरेट्स एयरलाइन ने कहा है कि वह अपने आंतरिक नीतियों और प्रक्रियाओं को लेकर सार्वजनिक टिप्‍पणी नहीं करते हैं. कंपनी ने कहा कि हम मौजूदा या किसी भी पूर्व कर्मचारी के निजी बयानों पर प्रतिक्रिया नहीं देते हैं.

एमिरेट्स एयरलाइन की पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट माया दुकारिक ने इनसाइडर डॉट कॉम को बताया कि खिलखिलाती मुस्‍कान, परफेक्‍ट हेयरस्‍टाइल और शानदार यूनिफार्म के साथ कंपनी के सख्‍त और अजीबोगरीब नियम कानून भी हैं. उन्‍होंने कहा कि चेहरे पर झूठी मुस्कान रखकर काम करना काफी मुश्किल होता है. लंबी और 17 घंटों की लंबी उड़ान में काम करने के बाद भी मुस्‍कान, परफेक्‍ट हेयरस्‍टाइल बनाए रखना जरूरी होता है. इसमें जरा सी चूक से सैलरी काट ली जाती है.

ये भी पढ़ें : EXCLUSIVE: स्‍मृति ईरानी ने सपा को बताया अपराधियों की पार्टी, कहा- महिला सुरक्षा के लिए बीजेपी को चुनें वोटर्स

ये भी पढ़ें : महाराष्‍ट्र:  इंजेक्‍शन लगाने से हुई 5 मौतें, जब ‘डॉक्‍टर’ पकड़ाया तो भेद खुला, जानें क्‍या है मामला 

उन्‍होंने बताया कि कंपनी ने ग्‍लैमरस एमिरेट्स फेस बनाए रखने के लिए विशेष अपीयरेंस मैनेजमेंट प्रोग्राम बनाया है. इसे रंग रूप पर निगरानी करने वाले मैनेजर संचालित करते हैं. यही मैनेजर स्‍टैंडर्ड के नाम पर एयर होस्‍टेस पर नजर रखते हैं और बार-बार उनका वजन मापते हैं. एमिरेट्स की अन्‍य पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट कारला बेजन ने कहा कि कंपनी के नियम चलाने वाले मैनेजर वेट पुलिस होते हैं, ये फ्लाइट अटेंडेंट के वजन पर नजर रखते हैं और सजा देते हैं. वहीं पूर्व एचआर मैनेजर ने बताया कि पहले एयर होस्‍टेस को चेतावनी दी जाती है. उसे नियत समय के भीतर अपना वजन कम करना होता है. इसके बाद डाइट और एक्‍सरसाइज तक सुझाया जाता है, यदि उनका वजन कम नहीं होता तो सजा के रूप में उनकी सैलरी काट ली जाती है. ऐसी फ्लाइट अटेंडेंट को अपना वजन लगातार चेक कराना होता है.

टैटू बनवाने पर कंपनी कर देती है नौकरी से बाहर 

यह कंपनी जॉब देते समय यह भी परखती है कि शरीर में कहीं कोई टैटू तो नहीं है, यदि है तो उसे नौकरी नहीं मिलती. यदि जॉब के दौरान इसे बनवाया गया हो तो भी कंपनी उसे बाहर निकाल देती है. वहीं वजन को लेकर भी कंपनी सख्‍ती बरतती है. मेटरनिटी लीव के बाद आने वाली महिलाओं को भी कंपनी से कोई छूट नहीं मिलती.

Tags: Airline

image Source

Enable Notifications OK No thanks