PSL के चैंपियन को मिली इतने करोड़ की प्राइज मनी, IPL में इससे 4 गुना अधिक तो सिर्फ राशिद खान ले उड़े


नई दिल्ली. पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League) के मौजूदा सीजन के मुकाबले खत्म हो चुके हैं. फाइनल में लाहौर कलंदर्स ने मुल्तान सुल्तांस को (Lahore Qalandars vs Multan Sultans) हराया. शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) की कप्तानी में लाहौर ने पहली बार टी20 लीग का खिताब जीता. खिताब जीतने पर लाहौर को करीब 3.40 करोड़ रुपए जबकि मुल्तान सुल्तांस को लगभग 1.36 करोड़ रुपए मिले. यानी दोनों टीम को 4.76 करोड़ रुपए मिले. वहीं अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) को गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने 15 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है. यानी पीएसएल के चैंपियन की प्राइज मनी से 4 गुना अधिक राशि तो राशिद को मिली है.

राशिद खान और लाहौर कलंदर्स की चर्चा यहां इसलिए हो रही है. क्योंकि वे पीएसएल में उसी टीम का हिस्सा थे. लेकिन इंटरनेशनल सीरीज के कारण वे फाइनल नहीं खेल सके. पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) का यह 7वां सीजन है. 2016 में इसकी शुरुआत की गई थी. कुल 6 टीमें इसमें शामिल होती हैं. इस्लमाबाद यूनाइटेड ने सबसे अधिक 2 बार खिताब जीता है. वहीं आईपीएल (IPL) की बात करें तो इसका आगाज 2008 में हुआ. आईपीएल 2022 (IPL 2022) का आगाज 26 मार्च से होने जा रहा है. 15वें सीजन से 8 की जगह 10 टीमें उतर रही हैं. कुल 74 मुकाबले होने हैं. आईपीएल के बाद ही दुनिया के अधिकतम देश में टी20 लीग के मुकाबले शुरू हुए. आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग भी है.

आईपीएल के चैंपियन को मिलते हैं 20 करोड़

आईपीएल के प्राइज मनी की बात की जाए तो इसमें चैंपियन टीम को 20 करोड़ रुपए मिलते हैं. यानी पीएसएल की चैंपियन टीम से लगभग 6 गुना अधिक. पीएसएल के पिछले सीजन के मुकाबले कोरोना के कारण यूएई में कराने पड़े थे. वहीं आईपीएल 2021 (IPL 2021) के भी दूसरे राउंड के मैच भी यूएई में ही खेले गए थे. हालांकि आईपीएल के मौजूदा सीजन के लीग राउंड के 70 मुकाबले सिर्फ मुंबई और पुणे में कराए जाएंगे. प्लेऑफ के 4 मैच के वेन्यू पर अब तक फैसला नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें: Women’s World Cup: न्यूजीलैंड की कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदा, सिर्फ चौके-छक्के से बनाया शतक

भारतीय खिलाड़ियों का व्यस्त कार्यक्रम

भारतीय खिलाड़ियों को 26 मार्च से आईपीएल में उतरना है. इससे पहले उनका कार्यक्रम बेहद ही व्यस्त है. टीम इंडिया (Team India) को 4 मार्च से श्रीलंका से टेस्ट सीरीज (India vs Sri Lanka) खेलनी है. दूसरा टेस्ट 12 मार्च से शुरू होगा. फिर 26 मार्च से 29 मई तक आईपीएल चलेगा. इस दौरान खिलाड़ियों को बायो बबल में रहना होगा. यह खिलाड़ियों के लिए आसान नहीं रहने वाला. इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज जेसन रॉय ने बायो बबल के ही कारण आईपीएल से हटने का फैसला किया है.

Tags: IPL, Pakistan, PSL, Rashid khan, Shaheen Afridi, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks