IPL 2022: अफगानिस्तान के खिलाड़ियों का जलवा, पाकिस्तान को पछाड़ा, 12 देश के खिलाड़ी बने करोड़पति


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) के मेगा ऑक्शन में भारत सहित 15 देश के 590 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं. नीलामी सिर्फ 2 दिन दूर है. 12 फरवरी को सुबह 11 बजे से नीलामी शुरू हाेगी. 10 टीमों ने अब तक 33 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है. विदेशी खिलाड़ियों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक 47 खिलाड़ी इसमें शामिल हैं. एक टीम की प्लेइंग-11 में सिर्फ 4 ही विदेशी खेल सकते हैं. इस कारण लीग में भारत के अधिक खिलाड़ियों को मौका मिलता है. लेकिन आईपीएल की सैलरी से अब तक 12 देश के खिलाड़ी करोड़पति बन चुके हैं. इतना ही नहीं अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने पाकिस्तान तक को पीछे छोड़ दिया है.

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई. टी20 लीग के पहले सीजन में पाकिस्तान के कई खिलाड़ी उतरे. लेकिन इस बीच 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाड़ियों के उतरने पर राेक लगा दी गई. आईपीएल के मौजूदा सीजन की बात करें तो अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) को गुजरात टाइंटस ने 15 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है. राशिद दुनियाभर की टी20 लीग में खेलते हैं. वे 400 से अधिक विकेट भी ले चुके हैं. वे यहां तक पहुंचने वाले सबसे युवा गेंदबाज हैं. वे टी20 लीग से अब तक 55 करोड़ रुपए की कमाई कर चुके हैं. ऑक्शन में भी अफगानिस्तान के 17 खिलाड़ी शामिल हैं.

अफरीदी को मिले लगभग 2.70 करोड़

आईपीएल 2008 में पाकिस्तान (Pakistan) के 11 खिलाड़ी उतरे थे. इसमें पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी से लेकर तेज गेंदबाज शोएब अख्तर शामिल थे. अफरीदी (Shahid Afridi) को सबसे अधिक 2.70 करोड़ रुपए मिले थे. इसके अलावा मोहम्मद आसिफ, शोएब मलिक, यूनिस खान, उमर गुल, कामरान अकमल, मिस्बाह-उल-हक, मोहम्मद हफीज, सलमान बट और सोहेल तनवीर भी उतरे.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: 3 खिलाड़ियों की ऐसी किस्मत, एक नहीं बिका तो अब नई टीम का कप्तान बना, दूसरा चैंपियन कोच तो तीसरे का संघर्ष जारी

यह भी पढ़ें: IPL 2022: 855 करोड़ लुटाने के बाद भी नहीं मिला आईपीएल का खिताब, अब कप्तान ही बदल डाला

हालांकि पाकिस्तान के खिलाड़ी दुनियाभर की अन्य लीग में खेल रहे हैं. दूसरी ओर भारतीय खिलाड़ियों को बीसीसीआई (BCCI) की ओर से विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं है. कोई भी खिलाड़ी संन्यास लेने के बाद ही विदेशी लीग में खेल सकता है.

Tags: Afghanistan, BCCI, Gujarat Titans, IPL, Pakistan, Rashid khan

image Source

Enable Notifications OK No thanks