U19 WC: राशिद खान ने खुद युद्ध के बीच सीखा क्रिकेट, अब जूनियर क्रिकेटर को इंग्लैंड में कराएंगे ट्रेनिंग


नई दिल्ली. राशिद खान (Rashid Khan) दुनिया के दिग्गज गेंदबाजों में से एक हैं. अफगानिस्तान के 23 साल के इस खिलाड़ी का बचपन युद्ध के बीच बीता, लेकिन उन्होंने हौसले नहीं खोए. वे सबसे कम उम्र में टी20 लीग में 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. इन दिनों अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup) के मुकाबले वेस्टइंडीज में खेले जा रहे हैं. अफगानिस्तान की टीम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. उसे 1 फरवरी को इंग्लैंड से (Afghanistan vs England) भिड़ना है. अफगान टीम कभी भी अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. ऐसे में उसकी नजर इस बार बड़ा उलटफेर करने की है.

अफगानिस्तान के 18 साल के तेज गेंदबाज बिलाल समी (Bilal Sami) ने अब तक 4 मैच में 4 विकेट लिए हैं. उनकी गति काफी अच्छी है और इकोनॉमी सिर्फ 4.29 की है. वर्ल्ड कप के बाद अच्छी ट्रेनिंग के लिए वे इंग्लैंड जा सकें, इसके लिए राशिद खान ने वित्तीय मदद देने का फैसला किया है. वे पहले भी मदद करते रहे हैं. हालांकि राशिद की ओर से इसे लेकर कोई बयान नहीं आया है, लेकिन सोशल मीडिया पर उनके इस कदम की जमकर तारीफ हो रही है.

सिर्फ एक मुकाबला गंवाया है

अंडर-19 वर्ल्ड कप की बात करें तो अफगानिस्तान ने अब तक सिर्फ एक मुकाबला गंवाया है और 3 मुकाबले जीते हैं. टीम ने क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका जैसी दिग्गज टीम को मात दी थी. मैच में अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए 134 रन बनाए थे, लेकिन गेंदबाजों के दम पर उसने श्रीलंका को सिर्फ 130 रन पर समेटकर मैच 4 रन से जीता था. वहीं लीग राउंड में टीम ने पापुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे को मात दी थी. वहीं टीम को पाकिस्तान से (Pakistan) 24 रन से हार मिली थी. हालांकि पाकिस्तान की टीम क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारकर बाहर हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: लखनऊ ने नाम के बाद टीम का ‘लोगो’ भी पुणे जैसा बना दिया, फैंस ने कहा- प्रदर्शन भी वैसा रहेगा

यह भी पढ़ें: IPL: राहुल द्रविड़ आईपीएल में ओपनिंग करने उतरे, मिला था 200 से अधिक रन का लक्ष्य, फिर?

राशिद खान दुनिया भर की टी20 लीग में उतरते हैं. आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए अहमदाबाद टीम ने इस लेग स्पिनर को 15 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है. इससे पहले वे सालों तक सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) का हिस्सा रहे थे. वे टी20 में 300 पारियों में 422 विकेट ले चुके हैं. 4 बार 5 विकेट झटके हैं. 17 रन देकर 6 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. इस बार आईपीएल में 10 टीमें उतर रही हैं.

Tags: Afghanistan, England, Rashid khan, Under 19 World Cup

image Source

Enable Notifications OK No thanks