ललित मोदी के दादा की बनाई कंपनी 1976 में था देश का 7वां सबसे बड़ा कारोबारी समूह


हाइलाइट्स

ललित मोदी के दादा गुजरमल मोदी ने ही मोदी ग्रुप की स्थापना की थी
ललित मोदी के दादा ने की थी मोदीनगर शहर की स्थापना
साल 2010 में देश छोड़कर भाग गए थे ललित मोदी

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट को आईपीएल (IPL) की सौगात देने वाले भारतीय कारोबारी ललित मोदी (Lalit Modi)  इन दिनों सुर्खियों में हैं. दरअसल, ललित मोदी और एक्ट्रेस सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) के डेटिंग की खबरों से एक बार फिर ललित मोदी की चर्चा होने लगी है. लेकिन क्या आप जानते हैं ललित मोदी एक ऐसे कारोबारी फैमिली से आते हैं, जिनके दादा गुजरमल मोदी ने मोदीनगर शहर को बसाया था.

ललित मोदी के दादा ने की थी मोदीनगर शहर की स्थापना
मोदी समूह के फादर कहे जाने वाले गुजरमल मोदी ने ही मोदी ग्रुप की स्थापना की थी. गुजरमल मोदी ने ही मेरठ के पास मोदीनगर शहर को बसाया था. उनकी 8 संतानों में से एक ललित मोदी के पिता केके मोदी थे. ललित मोदी के दादा ने अपने भाई केदारनाथ मोदी के साथ मिलकर एक शुगर मिल की स्थापना के साथ कारोबार की शुरुआत की थी. कहा जाता है कि गुजरमल मोदी ने ब्रिटिश काल में उनका काफी विरोध किया था और उन्हें अपने गांव से बाहर भी कर दिया था.

1976 में था देश का 7वां सबसे बड़ा कारोबारी समूह
गुजरमल ने 22 जनवरी 1976 को निधन होने से पहले 900 करोड़ रुपये की संपत्ति और 1,600 करोड़ रुपये की वार्षिक बिक्री के साथ भारत का सातवां सबसे बड़ा समूह बनाया था.

मोदी इंटप्राइजेज के प्रेसिडेंट है ललित मोदी
इन दिनों ललित मोदी के मोदी इंटप्राइजेज के प्रेसिडेंट हैं. उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल, उनकी बेवसाइट ललित मोदी डॉट कॉम, और उनके फेसबुक पेज पर भी खुद की पहचान मोदी इंटरप्राइजेज के प्रेसिडेंट के तौर पर बताई है.

ये भी पढ़ें- Sushmita Sen Lalit Modi: क्या ललित मोदी ने कर ली सुष्मिता सेन से शादी? ट्वीट कर पहले पत्नी बताया, फिर बोले- डेट कर रहे

साल 2010 में देश छोड़कर भाग गए थे ललित मोदी
बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगने के बाद 2010 में वह देश छोड़कर भाग गए थे. फिलहाल वह लंदन में रह रहे हैं. ललित मोदी फिलहाल एक मनी लॉन्ड्रिंग केस में फरार हैं और भारत सरकार उन्हें भगोड़ा घोषित कर चुकी है. 2010 में आईपीएल में धांधली के आरोप में उन्हें निलंबित कर दिया गया था. साथ ही बीसीसीआई से भी उनका निलंबन हुआ था.

Tags: BCCI, Indian Premier Leauge, IPL, Lalit modi, Sushmita sen

image Source

Enable Notifications OK No thanks