Crypto मार्केट नहीं पकड़ पा रहा रफ्तार, जुलाई में भी सुस्‍त शुरुआत, जानें लेटेस्‍ट प्राइस


जुलाई का महीना शुरू गया है, लेकिन क्रिप्‍टो मार्केट में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिल रहा। सोमवार को दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) ने 0.60 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की। भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber के अनुसार BTC की मौजूदा कीमत 20,015 डॉलर (लगभग 15.80 लाख रुपये) है। पिछले हफ्ते के आसपास बिटकॉइन 20,000 डॉलर (लगभग 15 लाख रुपये) के निशान से ऊपर उठनी शुरू हो गई थी, लेकिन वीकेंड में यह फिर से गिर गई। Binance और CoinMarketCap जैसे इंटरनेशनल एक्सचेंजों के अनुसार, बिटकॉइन का मूल्य लगभग 19,101 डॉलर (लगभग 15.08 लाख रुपये) के आसपास है।

दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) की किस्‍मत भी बिटकॉइन जैसी ही है। इसकी वैल्‍यू में 0.19 फीसदी की गिरावट आई है। गैजेट्स 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार ईथर 1,114 डॉलर (लगभग 87,990 रुपये) पर कारोबार कर रहा है।

टॉप 2 क्रिप्‍टोकरेंसी के नुकसान देखने के अलावा ज्‍यादातर altcoins भी मार्केट में चल रहे उतार-चढ़ाव से प्रभावित हुए हैं। रिपल, डॉजकॉइन, ट्रॉन और एवलांच को छोड़कर लगभग सभी पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ने गिरावट के साथ शुरुआत की है। इनमें बिनेंस कॉइन, कार्डनो, सोलाना, पोल्‍काडॉट, पॉलीगॉन, यूनिस्‍वैप और लाइटकॉइन आदि शामिल हैं। स्‍टेबलकॉइंस में शामिल बिनेंस USD, USD कॉइन और टीथर ने भी नुकसान देखा है। 

मार्च के आसपास क्रिप्टो सेक्टर का कुल मार्केट कैप 2 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 15,610,304 करोड़ रुपये) से अधिक था, जो पिछले तीन महीनों में गिरकर 863 बिलियन डॉलर (लगभग 68,21,971 करोड़ रुपये) हो गया है। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि क्रिप्टोकरेंसी एक ‘क्‍लीयर डेंजर’ है।

क्रिप्‍टो मार्केट में भले ही गिरावट का दौर है, लेकिन क्रिप्‍टोकरेंसी को अपनाया भी जा रहा है। हाल में आई खबर के मुताबिक शीबा इनु और डॉजकॉइन यूजर्स अब Uber Eats और DoorDash की पेमेंट्स क्रिप्टोकरेंसी में भी कर सकते हैं। लेकिन यह पेमेंट BitPay के माध्यम से होगी। BitPay ने घोषणा की है कि अब उसके यूजर्स Uber Eats और DoorDash की फूड डिलीवरी के लिए BitPay पेमेंट सर्विस में शीबा इनु और डॉजकॉइन को भी पेमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।  
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks