Bitcoin, Ether की कीमतों में 16 फीसदी की भारी गिरावट, जानें बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का हाल


क्रिप्टोकरेंसी इंडस्‍ट्री के लिए दिन कठिन से कठिन होते जा रहे हैं। मंगलवार को दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमतों में 16.51 फीसदी की ग‍िरावट दर्ज की गई। इंडियन एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर के अनुसार, BTC 23,331 डॉलर (लगभग 18 लाख रुपये) पर कारोबार कर रही है। बिटकॉइन में इस गिरावट की वजह अमेरिका में बढ़ी हुई मुद्रास्फीति दर के साथ-साथ सेल्सियस नेटवर्क नाम के क्रिप्टो लैंडिंग प्लेटफॉर्म के क्रैश को माना जा रहा है। इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर भी बिटकॉइन 16.42 फीसदी से अधिक गिरकर 21,924 डॉलर (लगभग 17 लाख रुपये) पर कारोबार कर रही थी। 

पिछले साल नवंबर में लगभग 68,000 डॉलर (लगभग 53 लाख रुपये) के अपने आखिरी हाई मार्क को छूने के बाद बीते 6 महीनों में यह बिटकॉइन का अबतक का सबसे निचला स्तर है। वहीं, दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) भी बिटकॉइन की राह पर चलती दिखाई दे रही है। इसने 15.40 फीसदी से ज्‍यादा का नुकसान दर्ज किया है। गैजेट्स 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार क्रिप्टोकरेंसी की कीमत वर्तमान में 1,238 डॉलर (लगभग 96,665 रुपये) पर है।

मार्केट की दो बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी के ढहने से ज्‍यादातर altcoins को भी काफी गिरावट का सामना करना पड़ा। इनमें Binance Coin, Cardano, Solana, Polkadot, Tron और Avalanche शामिल हैं। मीम कॉइंस के तौर पर पहचानी जाने वालीं शीबा इनु और डॉजकॉइन ने भी कीमतों में नुकसान देखा है। 

पिछले 24 घंटों में 13.74 फीसदी की गिरावट दर्ज करने के बाद इस समय ग्‍लाेबल क्रिप्टो मार्केट कैप 963 बिलियन डॉलर (लगभग 75,15,077 करोड़ रुपये) है।

इस बीच कुछ क्रिप्‍टोकरेंसीज ने प्राइस चार्ज में तेजी देखी है। इनमें Tether, Chainlink, Decentraland, Bitcoin SV और Elrond शामिल हैं। इस बीच, इंडस्‍ट्री के एक्‍सपर्ट मार्केट में सुधार को लेकर आशान्वित हैं, जो उन्हें आने वाले समय में दिखाई दे रहा है।

बात करें सेल्सियस नेटवर्क की, तो इसके लैंडिंग प्लेटफॉर्म पर सभी विदड्रॉल को सस्‍पेंड करने के फैसले ने क्रिप्टो मार्केट को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। वहीं, सेल्सियस नेटवर्क ने इसके पीछे एक्‍स्‍ट्रीम मार्केट कंडीशन का हवाला दिया है। 

इस बीच, दुनिया भर में बिटकॉइन एटीएम के इंस्‍टॉलेशन में तेजी आई है। कॉइन एटीएम रडार ने अपनी हालिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। बताया है कि सिर्फ जून के पहले दस दिनों में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कथित तौर पर 882 से अधिक बिटकॉइन एटीएम इंस्‍टॉल किए गए हैं। 
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks