दिल्ली: पेंशन की सारी प्रक्रिया हुई ऑनलाइन, अब आपको घर बैठे ही मिलेगी ये सारी सुविधाएं


नई दिल्ली. दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने एक बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली में पेंशन की सारी प्रक्रिया (pension process) अब ऑनलाइन (Online) होगी. दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम (Rajendra Pal Gautam) ने कहा कि आवेदन फॉर्म भरने से लेकर पेंशन वितरण तक पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. अब जनता को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे. पहला डिजिटल पेमेंट आज किया गया है. देश में यह अपनी तरह का पहला प्रयास होगा. केजरीवाल सरकार ने कहा है कि इस कदम से भ्रष्टाचार खत्म होगा और जनता को घर बैठे सुविधा मिलेगी.

दिल्ली सरकार के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने बताया कि केजरीवाल सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन की प्रक्रिया अब ऑनलाइन होगी. सबसे पहला डिजिटल पेमेंट आज किया गया है. समाज कल्याण विभाग के मुताबिक एनएसएपी-पीपीएस (National Social Assistance Program- Pension Payment System) को एफएएस ( Financial Assistance Scheme) में लागू किया है. एनएसएपी-पीपीएस के माध्यम से पेंशन इन्हीं बैंकों में भेजी जाएगी, जिसका एंड टू एंड डिजिटलीकरण पूरा हो गया है. एनएसएपी पीपीएस के माध्यम से पहला पेंशन भुगतान आज किया गया है. इससे पेंशन भुगतान में होने वाली गड़बड़ियों में रोक लगेगी और भ्रष्टाचार से मिलेगी जनता को पेंशन के लिए असुविधा का सामना करना नहीं पड़ेगा.

दिल्ली में पेंशन की सारी प्रक्रिया अब ऑनलाइन
राजेंद्र पाल गौतम ने कहा है कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार का यह क्रांतिकारी कदम है. भ्रष्टाचार खत्म करने और जनता को घर बैठे सुविधा प्रदान करने के लिए पेंशन के सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. पहला डिजिटल पेमेंट किया गया है. देश में यह अपनी तरह का पहला प्रयास होगा. ईमानदारी की राजनीति से इस मुकाम तक पहुंच सके हैं.

pension process online, Kejriwal Government, delhi government, pension payout, application online, corruption, Rajendra Pal Gautam, केजरीवाल सरकार, पेंशन प्रक्रिया ऑनलाइन, दिल्ली न्यूज, समाज कल्याण मंत्री, राजेंद्र पाल गौतम, आवेदन फॉर्म ऑनलाइन,

सामाजिक धारणाओं को तोड़ने और मानसिकता को बदलने के लिए पांच फरवरी को Happy Periods day मनाया गया.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार पंचायतों के लिए भी बनाएगी मास्टर प्लान, अब गांवों में मिलेगा सस्ता होम लोन!

गौतम ने आगे कहा, ‘पहले तकनीकी वजह से यह पेमेंट डिजिटल नहीं हो पाया था, लेकिन दिल्ली के समाज कल्याण विभाग ने केंद्र सरकार के साथ कई बैठकें की, जिससे इसका समाधान निकला. अब पेंशन के मामलों में कोई रुकावट नहीं आएगी. आवेदन फॉर्म भरने से लेकर पेंशन वितरण तक पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. अब जनता को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे.

Tags: Arvind Kejriwal led Delhi government, Delhi news, Pension fund, Pension scheme, Pensioners

image Source

Enable Notifications OK No thanks