क्रिप्टोकरेंसी इनसाइडर ट्रेडिंग का पहला मामला अमेरिका में सामने आया, दो भारतीय भाई, एक इंडियन अमेरिकन आरोपी


हाइलाइट्स

यह क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में पहला इनसाइडर ट्रेडिंग का मामला होगा.
इन लोगों ने एक मिलियन डॉलर यानी लगभग 8 करोड़ रुपए अवैध तरीके से कमाए हैं.
आरोपी वाही बंधुओं को गुरुवार सुबह सिएटल में गिरफ्तार किया गया.

वॉशिंगटन. शेयर बाजार में इनसाइडर ट्रेडिंग और घपले-घोटाले की खबरें तो आपने पढ़ी होंगी लेकिन अब क्रिप्टोकरेंसी में इनसाइडर ट्रेडिंग का मामला सामने आया है. एक तरह से देखा जाए तो यह क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में पहला इनसाइडर ट्रेडिंग का मामला होगा. यह मामला अमेरिका में सामने आया है. इसमें में दो भारतीय भाई और उनके एक इंडियन अमेरिकन दोस्त पर इसमें शामिल होने का आरोप लगा है.

केस के मुताबिक, इस इनसाइडर ट्रेडिंग से इन लोगों ने एक मिलियन डॉलर यानी लगभग 8 करोड़ रुपए अवैध तरीके से कमाए हैं. मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 32 वर्षीय ईशान वाही (Ishan Wahi) और उसका 26 वर्षीय भाई निखिल वाही (Nikhil Wahi) भारत के नागरिक हैं और सिएटल में रह रहे थे. वहीं, उनका इंडियन अमेरिकन दोस्त 33 वर्षीय समीर रमानी ह्यूस्टन में रहता है.

यह भी पढ़ें- Crypto Crisis: एक और क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज ने ट्रांजैक्‍शन पर लगाई रोक, निवेशकों का पैसा फंसा

क्वॉइनवेस एक्सचेंज से जुड़ा मामला
न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के लिए संयुक्त राज्य अटॉर्नी डेमियन विलियम्स और फेडरल जांच ब्यूरो के न्यूयॉर्क फील्ड ऑफिस के असिस्टेंट डायरेक्टर-इन-चार्ज माइकल जे. ड्रिस्कॉल ने गुरुवार को इस केस को ओपन करने की घोषणा की. इस मामले में वाही ब्रदर्स और रमानी पर फ्रॉड कॉन्सपिरेसी और क्रिप्टोकरेंसी एसेट में इनसाइडर ट्रेडिंग का चार्ज लगा है. इन तीनों ने क्वॉइनवेस एक्सचेंज पर लिस्ट होने वाली क्रिप्टो एसेट को लेकर गुप्त सूचनाएं लीक की.

वाही बंधुओं को गिरफ्तार किया गया
सिक्यूरिटी एंड एक्सचेंज कमिशन ने गुरुवार को इन तीन लोगों के खिलाफ इनसाइडर ट्रेडिंग के आरोपों की घोषणा की. वाही बंधुओं को गुरुवार सुबह सिएटल में गिरफ्तार किया गया. इनको वाशिंगटन के जिला कोर्ट में पेश किया जाएगा. एसईसी कम्प्लेन में कहा गया है कि माना जा रहा है कि रमानी वर्तमान में भारत में है. रमानी और ईशान वाही ने एक ही समय में ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय में पढ़ाई की और घनिष्ठ मित्र बने.

यह भी पढ़ें- Cryptocurrency: एलन मस्क ने टेस्ला की बिटकॉइन होल्डिंग से घटाई 75% हिस्सेदारी, क्या होगी और गिरावट?

25 अलग-अलग क्रिप्टो एसेट में इनसाइडर ट्रेडिंग
प्रॉसक्यूटर्स ने कहा कि इन तीनों को पहली क्रिप्टोकरेंसी इनसाइडर ट्रेडिंग टिपिंग स्कीम में आरोपित किया गया है. इस मामले में आरोपियों ने कम से कम 25 अलग-अलग क्रिप्टो एसेट में अवैध व्यापार किया और लगभग 1.5 मिलियन अमरीकी डालर का अवैध प्रॉफिट कमाया है.

ईशान वाही पर वायर फ्रॉड की साजिश के दो और वायर फ्रॉड के दो मामले दर्ज हैं. इनमें में से प्रत्येक में अधिकतम 20 वर्ष की सजा का प्रावधान है. इसी तरह, निखिल वाही और रमानी पर वायर फ्रॉड की साजिश का एक और वायर फ्रॉड का एक आरोप लगाया गया है, जिनमें से प्रत्येक में अधिकतम 20 वर्ष की सजा का प्रावधान है.

Tags: Bitcoin, Crypto, Cryptocurrency, Dogecoin

image Source

Enable Notifications OK No thanks