दो फेज का टूर्नामेंट, विदेशों टीमों से मुकाबले, बदलने जा रहा IPL का फ्यूचर


नई दिल्ली. IPL दुनिया की सबसे बड़ी लीग में शामिल हो चुकी है. भारत समेत दुनिया भर में तमाम आईपीएल फैंस हैं. इस बार का आईपीएल की पहले के सीजन की तुलना में कुछ अलग था. पहली बार आईपीएल में 10 टीमों ने हिस्सा लिया था और कुल 74 मैच खेले गए थे. PTI के मुताबिक IPL के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ढाई महीने का विंडो देगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा कि IPL की टीमें विदेशों में भी जाकर फ्रेंडली मैच खेलें, इसकी योजना पर भी BCCI और फ्रेंचाइजी काम कर रही हैं.

दो फेज में आईपीएल आयोजित कराने की तैयारी

आईपीएल 2022 के सीजन में 74 मैच खेले गए. इतने ज्यादा मैचों के चलते फ्रेंचाइज को भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इसलिए फ्रेंचाइज चाहती हैं कि आईपीएल दो फेज में कराया जाए. जय शाह का कहना है कि इस आइडिया पर विचार किया जा रहा है. इससे पहले साल 2020 में आईपीएल दो फेज में कराया जा चुका है. उस वक्त कोविड के चलते बीसीसीआई ने यह फैसला लिया था. टूर्नामेंट का पहला फेज भारत में और 5 महीने बाद बाकी के मैच यूएई में कराए गए थे.

यह भी पढ़ें : IPL को अगले फ्यूचर टूर प्रोग्राम में ढाई महीने का समय मिलेगा, जय शाह ने कहा- आईसीसी से हो चुकी है बात

यह भी पढ़ें : IPL Digital Rights: IPL में इसबार Viacom 18 को मिला Digital Streaming का अधिकार

विदेशी टीमों से मैच खेलेंगी आईपीएल की फ्रेंचाइज

एक सवाल के जवाब में जय शाह ने कहा कि IPL की टीमें देश के बाहर जाकर विदेशी टीमों के साथ फ्रेंडली मैच खेल सकती हैं और इसको लेकर योजना अभी तैयार की जा रही है. इस मामले पर विदेशी टीमों से भी बातचीत भी की जा रही है. यह एक लंबा प्रोसेस है इसलिए इंटरनेशनल मैचों के शेड्यूल को भी ध्यान में रखा जाएगा.

48,390 करोड़ रुपये में बिके आईपीएल के मीडिया राइट्स

अगले 5 सालों के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स इस बार 48,390 करोड़ में बिके. इस पर जय शाह ने कहा कि इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है. आईपीएल की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कहा कि इतने पैसे मिलने की उम्मीद थी.

Tags: BCCI, IPL, Jay Shah

image Source

Enable Notifications OK No thanks