अर्थव्यवस्था की बढ़ती रफ्तार कायम रहेगी, सीआईआई अध्यक्ष ने बताया ग्रोथ का रोड मैप


नई दिल्ली . सीआईआई के अध्यक्ष टीवी नरेंद्रन ने सोमवार को कहा कि इस वित्तीय वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था के 7.5-8 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है. अर्थव्यवस्था के ग्रोथ की बात करते हुए उन्होंने बताया कि निर्यात देश की सफलता की कहानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. हालांकि, उन्होंने कहा कि देश को COVID-19 महामारी की अगली लहर और रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव के किसी भी नतीजे के लिए तैयार रहने की जरूरत है.

नरेंद्रन ने कहा, “हमें विश्वास है कि अर्थव्यवस्था इस साल एक उच्च विकास दर बरकरार रख सकती है. इसलिए, हम निर्यात के मोर्चे पर बहुत आशावादी हैं. निर्यात भारत की सफलता की कहानी का एक प्रमुख हिस्सा होगा.”

यह भी पढ़ें- महंगे पाम तेल का होगा चौतरफा असर! केक-चॉकलेट से लेकर साबुन और शैम्‍पू तक के बढ़ सकते हैं दाम

विकास का अनुमान 7.5-8 प्रतिशत 
एक साक्षात्कार में, उद्योग निकाय के अध्यक्ष ने कहा कि सीआईआई के भारत के आर्थिक विकास का अनुमान मौजूदा वित्तीय स्थितियों में 7.5-8 प्रतिशत है. COVID के अनुभव से पता चलता है कि हर बार जब विश्व स्तर पर एक नई लहर आती है, तो यह भारत में भी आती है. इसलिए हमें भविष्य की लहरों के लिए तैयार रहना चाहिए.”

लॉकडाउन की अब उम्मीद नहीं
उन्होंने कहा कि हम कोरोना की अगली लहर से निपटने के लिए बहुत बेहतर तरीके से तैयार हैं. तत्काल कार्रवाई, एहतियात और 18 साल से कम उम्र के टीकाकरण में तेजी लाई जा सकती है. उन्होंने कहा कि अतीत में माइक्रो कंट्रोल की रणनीति ने भारत के लिए अच्छा काम किया है. उद्योग जगत लॉकडाउन को फिर से लागू करने की उम्मीद नहीं करता है.

यह भी पढ़ें- महंगाई की मार : इंडोनेशिया ने बढ़ाई भारत की मुश्किलें, अभी 10 फीसदी और महंगा होगा खाने का तेल

उन्होंने कहा कि तेल और अन्य कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि ने उद्योगों के मार्जिन और उपभोक्ताओं की क्रय शक्ति को प्रभावित किया है. उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए विकास दर 7.5-8 फीसदी के दायरे में बनी हुई है. आईएमएफ भारत के लिए 8.2 प्रतिशत की वृद्धि देख रहा है और उम्मीद करता है कि यह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा. वर्ष के लिए औसत मुद्रास्फीति आरबीआई के लक्ष्य सीमा के भीतर रहने की उम्मीद है.

Tags: Economy, India economy, Indian economy, Sixth largest economy

image Source

Enable Notifications OK No thanks