Stock Market Opening : बढ़त बनाकर फिसला बाजार, सेंसेक्‍स-निफ्टी में मामूली गिरावट, कौन से स्‍टॉक करा रहे नुकसान?


हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स सुबह 38 अंकों की बढ़त के साथ 58,174 पर खुला.
निफ्टी ने 4 अंकों की तेजी के साथ 17,349 पर खुलकर कारोबार शुरू किया.
आज निफ्टी मिडकैप पर 0.1 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

मुंबई. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने आज लगातार 6वें सत्र में कारोबार की शुरुआत तो बढ़त के साथ की लेकिन निवेशकों की मुनाफावसूली से कुछ ही देर बाद सेंसेक्‍स-निफ्टी लाल निशान पर पहुंच गए.

सेंसेक्‍स सुबह 38 अंकों की बढ़त के साथ 58,174 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई, जबकि निफ्टी ने 4 अंकों की तेजी के साथ 17,349 पर खुलकर कारोबार शुरू किया. आज लग रहा था कि बाजार फिर बड़ी बढ़त बनाने में कामयाब होगा, लेकिन ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में निवेशकों की बिकवाली से लाल निशान पर आ गया. सुबह 9.32 बजे सेंसेक्‍स करीब 10 अंकों की गिरावट के साथ और निफ्टी 14 अंकों की गिरावट पर कारोबार कर रहा था.

ये भी पढ़ें – डी कोल्‍ड टोटल और विक्स एक्शन 500 एडवांस्ड सहित 19 दवाओं पर लटकी बैन की तलवार

इन स्‍टॉक्‍स ने कराया नुकसान
निवेशकों ने आज सुबह से ही Kotak Mahindra Bank, Coal India, Maruti Suzuki, Tata Motors, M&M जैसी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली की और लगातार मुनाफावसूली से ये स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए.

दूसरी ओर, Bharti Airtel, Eicher Motors, JSW Steel, Cipla और Power Grid Corp के स्‍टॉक्‍स में आज तेजी दिख रही, क्‍योंकि निवेशकों ने इन कंपनियों के शेयरों पर जमकर दांव लगाया और ये स्‍टॉकस टॉप गेनर की सूची में आ गए. आज निफ्टी मिडकैप पर 0.1 फीसदी की गिरावट दिख रही जबकि निफ्टी स्‍मॉलकैप पर 0.3 फीसदी की तेजी है.

किस सेक्‍टर का प्रदर्शन अच्‍छा
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो निफ्टी मेटल और फार्मा में तेजी दिख रही और ये दोनों सेक्‍टर ही बाजार की अगुवाई कर रहे हैं. गिरावट वाले सेक्‍टर पर नजर डालें तो निफ्टी ऑटो और निफ्टी मीडिया के स्‍टॉक्‍स में आज नुकसान दिख रहा है. आज के कारोबार में Adani Transmission के स्‍टॉक्‍स 52 हफ्ते के हाई पर पहुंच गए हैं, जबकि Subex के शेयरों में भी 20 फीसदी की जबरदस्‍त बढ़त दिख रही है.

एशियाई बाजारों में दिखी तेजी
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.14 की तेजी दिख रही तो जापान का निक्‍केई 0.52 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा हांगकांग के बाजार में 0.90 फीसदी तो ताइवान में 0.12 फीसदी की तेजी दिख रही. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी बाजार भी आज 0.37 फीसदी की बढ़त बनाकर कारोबार कर रहा है.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks