भारत को कोसने वाला पाकिस्तानी दिग्गज भी हुआ टीम इंडिया का मुरीद, कर दी बड़ी भविष्यवाणी


नई दिल्ली. भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 टी20 की सीरीज के पहले दो मुकाबलों में धमाकेदार जीत दर्ज की. पहले मैच में जहां मेजबान देश को 50 रन से रौंका तो दूसरे में जीत का अंतर इससे 1 रन कम रहा. यह इंग्लैंड की घर में रन के लिहाज से टी20 में दो सबसे बड़ी हार है. दोनों ही मुकाबलों में भारतीय बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाज भी चमके. अब रविवार को दोनों देशों के बीच तीसरा टी20 खेला जाना है. भारत की नजर इस मुकाबले को जीतकर क्लीन स्वीप करने पर होगी. इस बीच, भारत को अक्सर कोसने वाले पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहीद अफरीदी भी टीम इंडिया के मुरीद हो गए. उन्होंने टीम इंडिया की जमकर तारीफ की.

शाहीद अफरीदी ने भारत की इंग्लैंड पर धमाकेदार सीरीज को लेकर एक ट्वीट किया. इसमें उन्होंने लिखा, “भारत ने शानदार क्रिकेट खेली और वो सीरीज जीतने का असल हकदार था. खासतौर पर भारत की गेंदबाजी कमाल की रही. अगर ऐसा ही प्रदर्शन आगे भी जारी रहा तो भारत इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार होगा.” 

भारत की बल्लेबाजी का बदला अंदाज
भारत ने एजबेस्टन में हुए दूसरे टी20 में शुरुआत से ही इंग्लैंड पर दबाव बनाने की रणनीति के साथ बल्लेबाजी की. रोहित शर्मा और ऋषभ पंत इसी सोच के साथ पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे और दोनों ने पावरप्ले में आक्रामक बल्लेबाजी की और पहले 6 ओवर में ही 61 रन ठोक डाले. रोहित शर्मा 20 गेंद में 155 की स्ट्राइक रेट से 31 रन बनाकर आउट हुए. उनके आउट होने के बाद भी पंत ने अपने खेलने का अंदाज नहीं बदला और अगले ही ओवर में मोईन अली को लगातार दो गेंद पर छक्का और चौका जड़ा. हालांकि, पंत के आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई. लेकिन, बाद में आने वाले बल्लेबाजों ने भी खेलने का अंदाज ज्यादा नहीं बदला.

रवींद्र जडेजा ने आखिरी के कुछ ओवर में 29 गेंद में 46 रन की पारी खेलकर भारत को 170 के स्कोर तक पहुंचा दिया.

भुवनेश्वर पहले जैसे रंग में नजर आ रहे
इसके बाद कमाल दिखाने की बारी गेंदबाजों की थी. भुवनेश्वर ने नई गेंद से शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने इंग्लिश पारी की पहली ही गेंद पर जेसन रॉय को स्लिप में कैच आउट करा दिया. इसके बाद उन्होंने खतरनाक जोस बटलर को भी विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया. पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर दानिश कनेरिया ने भी टीम इंडिया की जमकर तारीफ की. खासतौर पर वो भुवनेश्वर कुमार की स्विंग गेंदबाजी के मुरीद हो गए.

उन्होंने अपने यू-ट्यूब चैनल पर कहा, “कोई कितनी भी बातें करे, लेकिन मौजूदा दौर में विश्व क्रिकेट में नई गेंद को स्विंग कराने में भुवनेश्वर से बेहतर कोई गेंदबाज नहीं है. उन्होंने इससे पहले, उनकी इनस्विंग गेंदों की तुलना मोहम्मद आसिफ से भी की थी.”

IND vs ENG: विराट कोहली के फ्लॉप शो से बढ़ी रोहित की चिंता, क्या हुडा-किशन को तीसरे टी20 में मिलेगा मौका?

‘क्या अब पूरी तरफ फिट और चोट मुक्त हैं’? इस सवाल पर भुवनेश्वर का जवाब- सॉरी, मैं…

भुवनेश्वर को दूसरे टी20 में जसप्रीत बुमराह का पूरा साथ मिला. बुमराह ने भी नई गेंद से अच्छी गेंदबाजी की. बीच के ओवर में हर्षल पटेल और हार्दिक पंड्या ने भी इंग्लिश बल्लेबाजों की नाक में दम करके रखा. टी20 विश्व कप से पहले जिस तरह से भारतीय गेंदबाजी आकार ले रही है, उससे टीम मैनेंजमेंट खुश होगा. तेज गेंदबाजों के साथ लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने भी दमदार प्रदर्शन किया. भारतीय टीम में वापसी के बाद से ही वो बीच के ओवर में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

Tags: Bhuvneshwar kumar, IND vs ENG, India Vs England, Rohit sharma, Shahid afridi, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks