इलेक्ट्रिक बाइक-स्कूटरों की रेंज और परफॉर्मेंस होगी ज्यादा, लॉन्च हुए स्पेशल टायर


हाइलाइट्स

टायरों की इस रेंज को स्पेशली इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए डिजाइन किया गया है.
टायरों की मदद से इलेक्ट्रिक स्कूटरों की परफॉर्मेंस का काफी हद तक बढ़ जाएगी.  
यह एनर्जी ड्राइव टायर आवाज को ऑब्जर्व करने वाले मटेरियल से बने हैं.

नई दिल्ली. भारतीय टायर निर्माता सिएट (Ceat) ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए स्पेशल एनर्जीराइड टायर लॉन्च किए हैं. कंपनी का दावा है कि भारत में यह इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए पहले टायर हैं. टायरों की इस रेंज को स्पेशली इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए डिजाइन किया गया है. इन टायरों की मदद से इलेक्ट्रिक स्कूटरों की परफॉर्मेंस का काफी हद तक बढ़ जाएगी.

कंपनी का दावा है कि पेट्रोल इंजन से चलने वाले स्कूटर और इलेक्ट्रिक स्कूटर की विशेषताएं और प्रदर्शन काफी अलग-अलग होते हैं. इसलिए, इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए टायरों के एक अलग सेट की जरूरत होती है. सिएट का दावा है कि एनर्जीराइड ईवी को ईवी स्कूटरों और टायरों के प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

ये टायर बेहतर ब्लॉक स्टिफनेस और थ्रेड फ्लेक्सिंग के साथ आते हैं. (फोटो: CEAT)

ये भी पढ़ें- हीरो इलेक्ट्रिक बनी सबसे बड़ी EV टू-व्हीलर कंपनी, एथर और ओला को पीछे छोड़ा

ये है टायरों की खासियत
सिएट का दावा है कि यह एनर्जी ड्राइव टायर आवाज को ऑब्जर्व करने वाले मटेरियल से बने हैं, जो फिल्ट्रेशन से कंपन और ऑब्जरवेशन से टायरों के शोर को कम करते हैं. इससे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में बेहतरीन रेंज मिलती है. ये बेहतर ब्लॉक स्टिफनेस और थ्रेड फ्लेक्सिंग के साथ आते हैं, जो ब्लॉक रोलिंग रेजिस्टेंस को कम करते हैं. बेहतर ब्लॉक स्टिफनेस वाहन के मुड़ने के दौरान टायरों के शेप को बिगड़ने से बचाते हैं. इस तरह इस टायरों की बदौलत स्टेब्लिटी बढ़ती है.

ये भी पढ़ें- Hyundai कारों की बिक्री बढ़ी, टाटा को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर कब्जा

कॉम्पोनेंट निर्माता भी इलेक्ट्रिक व्हीकल पर कर रहे फोकस
ईवी अपनाने के धीरे-धीरे बढ़ने के साथ कॉम्पोनेंट निर्माता ऐसे वाहनों की आवश्यकताओं को विशेष रूप से पूरा करने वाले उत्पाद बनाने पर फोकस कर रहे हैं. भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल के मामले में टू-व्हीलर की मांग तेजी से बढ़ रही है. इसमें कई पुरानी और साथ ही नई कंपनियां प्रवेश कर रही हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में टाटा मोटर्स का दबदबा है, जबकि यहां के हर लग्जरी ब्रांड के पास भी कम से कम एक ऑप्शन मौजूद है.

EV मालिकों ये होगा फायदा?
सिएट के सीओओ अर्नब बनर्जी ने लॉन्च की गई नई टायर रेंज पर कहा, “यह पहली बार है कि एनर्जी ड्राइव जैसे टायर को भारत में टू-व्लीर इलेक्ट्रिक व्हीकल के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है. CALM टेक्नोलॉजी के साथ टायरों की हमारी एनर्जी ड्राइव रेंज, देश में EV मालिकों के लिए टायरों की समस्या से खत्म करती है. हम EV मालिकों के लिए पसंदीदा टायर के रूप में उभरने की उम्मीद करते हैं.”

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Electric Scooter, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks