फिल्म का वो सीन जिस पर मोहम्मद जुबैर हुए अंदर, जानें कैसे हुआ ‘हनीमून’ और ‘हनुमान’ पर विवाद


बेवसाइट ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर को सोमवार को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अपनी हिरासत में ले लिया। मोहम्मद जुबैर पर एक ट्वीट के जरिए हिंदू धर्म की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप है। मोहम्मद जुबैर ने एक बॉलिवुड मूवी पर यह ट्वीट साल 2018 में किया था। जुबैर को एक ट्वीट के आधार पर की गई शिकायत पर गिरफ्तार किया गया है।

क्या था वो सीन जिस पर हुआ इतना विवाद
Mohammed Zubair को दो अलग समुदायों के बीच घृणा भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने साल 2018 में एक बॉलिवुड फिल्म kissi se na kehna के एक सीन पर ट्वीट किया था। इस फिल्म में फारूख शेख और दीप्ति नवल मुख्य भूमिकाओं में थे। ऋषिकेश मुखर्जी के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में एक सीन था जिसमें एक ‘हनीमून’ होटल का नाम ‘हनुमान’ होटल कर दिया गया था। जुबैर ने इसी के ऊपर ट्वीट किया था। देखें, पूरा सीन:

एक ट्विटर हैंडल की शिकायत पर अंदर हुए जुबैर
जुबैर ने इस मूवी क्लिप के हनुमान होटल वाले सीन के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए अपने ट्वीट में लिखा था, ‘2014 से पहले हनीमून होटल और 2014 के बाद हनुमान होटल।’ इसके बाद दिल्ली पुलिस के सब-इंस्पेक्टर अरुण कुमार की शिकायत पर जुबैर खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई जिसमें उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर ‘हनुमान भक्त’ नाम के ट्विटर हैंडल ने जुबैर पर धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप लगाया है।

रिहाई V/s रिमांड…. मोहम्‍मद जुबैर की वो 5 दलीलें जो उन्‍होंने पटियाला हाउस कोर्ट में दीं
एक ही धारा लगी है जुबैर और नुपूर पर
इसी एफआईआर के आधार पर फैक्ट चैक वेबसाइट ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर को इंडियन पीनल कोड की धारा 153A (दो समुदायों के बीच सांप्रदायिक घृणा भड़काने) के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। बीजेपी प्रवक्ता रहीं नूपुर शर्मा पर भी पैंगबर मोहम्मद पर कथित आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए इसी धारा के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई थी।

image Source

Enable Notifications OK No thanks