Stock Market : आज भी दबाव में बाजार, लगातार दूसरे दिन गिरावट के आसार, कौन-से फैक्‍टर डालेंगे सबसे ज्‍यादा असर?


हाइलाइट्स

पिछले कारोबारी सत्र में निफ्टी 86 अंक टूटकर 16,631 पर पहुंच गया था.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 844.78 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले.
घरेलू निवेशकों ने भी 72.26 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की थी.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पिछले सप्‍ताह की लगातार तेजी को छोड़ फिर से गिरावट के रास्‍ते पर है. इस सप्‍ताह की शुरुआत नुकसान से होने के बाद आज मंगलवार को भी बाजार पर दबाव दिख रहा और लगातार दूसरे दिन गिरावट के आसार नजर आ रहे हैं.

पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स 300 अंकों से ज्‍यादा गिरकर 55,766 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 86 अंक टूटकर 16,631 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज ग्‍लोबल मार्केट में आ रही गिरावट का असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर दिखेगा और वे दूसरे दिन भी बिकवाली कर सकते हैं. पिछले सत्र में विदेशी निवेशकों की बिकवाली का असर भी आज के कारोबार पर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें – पीएफ खाता बंद होने पर कब तक मिलता है ब्‍याज, क्‍या बिना अंशदान के भी एक्टिव रहेगा आपका पीएफ अकाउंट?

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
कच्‍चे तेल की कीमतों में तेजी और डॉलर की मजबूती की वजह से अमेरिकी शेयर बाजार पर दबाव है और निवेशक वहां डॉलर में पैसे लगाना ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं. अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरें बढ़ाने के संकेतों की वजह से भी निवेशकों पर दबाव दिख रहा है. यही कारण है कि पिछले सत्र में प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज NASDAQ पर 0.43 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोप के भी ज्‍यादातर शेयर बाजार में पिछले सत्र में गिरावट दिखी, जबकि कुछ बाजार बढ़त पर बंद हुए. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर पिछले सत्र में 0.33 फीसदी का नुकसान रहा था, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.33 फीसदी बढ़त बनाकर बंद हुआ. इसी तरह, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 0.41 फीसदी की तेजी रही.

एशियाई बाजारों में गिरावट
आज सुबह एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार गिरावट पर कारोबार करते दिख रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.21 फीसदी का नुकसान दिख रहा तो जापान का निक्‍केई 0.28 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा है. ताइवान का शेयर बाजार भी 0.25 फीसदी के नुकसान पर है, जबकि दक्षिण कोरिया के बाजार में 0.38 फीसदी की तेजी दिख रही है. चीन का शंघाई कंपोजिट आज भी 0.01 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें – क्‍या EPF खाते में अंशदान करना है जरूरी, क्‍या कहता है नियम और पीएफ में पैसा कटवाने के क्‍या हैं फायदे?

विदेशी निवेशकों ने फिर शुरू की बिकवाली
विदेशी निवेशकों ने पिछले सप्‍ताह भारतीय शेयर बाजार में हजारों करोड़ के शेयर खरीदे थे, जिससे लगातार तेजी बनी हुई थी. अब विदेशी निवेशकों ने दोबारा बिकवाली शुरू कर दी है. पिछले कारोबारी सत्र में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने भारतीय बाजार से 844.78 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. इसी दौरान घरेलू निवेशकों ने भी 72.26 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जिससे बाजार को गिरावट का सामना करना पड़ा.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks