Stock Market : आज फिर हावी हो सकती है बिकवाली, इन फैक्‍टर्स से बनेगा सेंटीमेंट


नई दिल्‍ली. शेयर बाजार में बृहस्‍पतिवार को भी बिकवाली हावी रह सकती है. ग्‍लोबल मार्केट में बुधवार को आई गिरावट और आज सुबह खुले एशियाई बाजारों से मिले संकेत बता रहे हैं कि बाजार आज भी लाल निशान पर बंद हो सकता है.

दरअसल, बुधवार को बीएसई सेंसेकस 145 अंकों की गिरावट पर 57,997 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 30 अंक लुढ़ककर 17,322 पर आ गया था. यह गिरावट विदेशी निवेशकों की ओर से भारतीय शेयर बाजार से तगड़ी पूंजी निकालने की वजह से आई थी. एक्‍सपर्ट बता रहे हैं कि आज भी निवेशकों को बाजार में फूंक-फूंककर कदम रखने की जरूरत है, क्‍योंकि नीचे दिए कुछ फैक्‍टर्स उनका गुणा-गणित बिगाड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें -Petrol Diesel Prices Today: नोएडा-लखनऊ सहित कई शहरों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्‍या है रेट

ग्‍लोबल मार्केट लाल निशान पर
अमेरिका, यूरोप के शेयर बाजार में बुधवार को गिरावट दिखी. अमेरिकी स्‍टॉक एक्‍सचेंज NASDAQ पर 16 फरवरी को 0.11 फीसदी की गिरावट दिखी, जबकि पेरिस के स्‍टॉक एक्‍सचेंज CAC 0०.21 गिरावट पर बंद हुए. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज FTSE पर 0.07 फीसदी और जर्मनी के एक्‍सचेंज DAX को 0.21 फीसदी का नुकसान हुआ था.

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
17 फरवरी की सुबह खुलने वाले एशियाई बाजारों में मिलाजुला रुख दिख रहा है. सिंगापुर का एक्‍सचेंज 0.29 फीसदी बढ़त पर कारोबार कर रहा था, तो जापान का निक्‍केई 0.41 फीसदी नुकसान पर था. इसके अलावा दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी में भी 1 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़त दिख रही थी. एक दिन पहले की बात करें तो चीन और हांगकांग जैसे बड़े एक्‍सचेंज हरे निशान पर बंद हुए थे.

ये भी पढ़ें – Investment Tips : नौकरीपेशा को सबसे ज्‍यादा रिटर्न और टैक्‍स छूट देगी ये सरकारी योजना, जानें पूरी डिटेल

विदेशी निवेशकों की लगातार बिकवाली
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) की ओर से भारतीय शेयर बाजार से पूंजी निकालने का सिलसिला लगातार जारी है. हालांकि, घरेलू निवेशक अपनी तरफ से पूरी ताकत झोंक रहे हैं. बुधवार को FIIs ने बाजार से 1,890.96 रुपये शेयर बेचकर निकाले. इस दौरान घरेलू निवेशकों ने 1,180.14 करोड़ के शेयर खरीदे. हालांकि, निकासी की संख्‍या ज्‍यादा होने से बाजार लाल निशान पर बंद हुआ था.

Tags: BSE Sensex, Nifty, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks