पीएम किसान की किस्त का इंतजार खत्म, आज किसानों के खाते में आएंगे 2,000 रुपये


नई दिल्ली. पीएम किसान निधि की राह देख रहे किसानों का अब इंतजार खत्म हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी करने वाले हैं. आज 10 करोड़ पात्र किसानों को 21,000 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

प्रधानमंत्री मोदी आज फंड जारी करने के साथ ही प्रधानमंत्री 16 सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए बातचीत भी करेंगे. गौरतलब है कि यह आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव का हिस्सा है.

ये भी पढ़ें- New Pension Rule: पारिवारिक पेंशन के बदल गए हैं नियम, सरकार ने इन बदलावों पर दूर किया भ्रम

10 किस्त हो चुकी हैं ट्रांसफर
अब तक पीएम किसान सम्मान निधि की 10 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है. इस साल की पहली किस्त 1 जनवरी को भेजी गई थी. हर साल में तीन पर 2000 रुपये की आर्थिक मदद किसानों के खाते में भेजी जाती है. इस तरह से सरकार 1 साल में 6,000 रुपये किसानों को भेजती है.

किसको मिलेगी किस्त
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पात्र बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण मानकों को पूरा करना होता है. इसके अलावा सरकार ने फर्जी तरीके से पीएम किसान की किस्त लेने वाले लोगों को सूची से बाहर करने के लिए ईकेवाईसी की प्रक्रिया दोबारा करने को कहा था. अगर आपने ईकेवाईसी की प्रक्रिया कर ली है तभी आफको इसकी किस्त मिलेगी. वरना आपको इस बार पीएम किसान की किस्त नहीं मिलेगी.

ये भी पढ़ें- आम नागरिकों की जेब पर बढ़ेगा बोझ, पहली तारीख से 1100 रुपये का हो सकता है घरेलू एलपीजी सिलेंडर

कैसे करें ईकेवाईसी पूरी
किसान मोबाइल ऐप या पीएम किसान की वेबसाइट पर अपना केवाईसी पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आप किसान पोर्टल पर जाएं. यहां आपको फॉर्मर्स कॉर्नर में ईकेवाईसी का लिंक दिखेगा. लिंक पर क्लिक करने पर आपसे आधार नंबर मांगा जाएगा. यहां आधार नंबर और इमेज कोड डालकर सर्च का बटन दबाएं. इसके बाद आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर डालें. आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा. उसे दिए गए स्थान पर भरें. आपका ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा. कोई समस्या आने पर आधार सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं. गौरतलब है कि ईकेवाईसी पूरा करने का आज आखिरी दिन है.

कब शुरू हुई थी योजना
इस योजना की शुरुआत 2019 में उत्तर प्रदेश में हुई थी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब किसानों को नियमित आय प्राप्त करने में सहायता प्रदान करना है.

Tags: PM Kisan

image Source

Enable Notifications OK No thanks