‘काम मैंने किया, क्रेडिट किसी और ने लिया’, अजिंक्य रहाणे का ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत पर फूटा दर्द


नई दिल्ली. एक साल पहले अजिंक्य रहाणे  (Ajinkya Rahane) ऑस्ट्रेलिया में मिली ऐतिहासिक टेस्ट जीत के हीरो थे. लेकिन आज वही लोग, जिन्होंने रहाणे को जीत का हीरो माना था, उन्हें टीम से बाहर करना चाहते हैं. रहाणे हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (IND vs SA Test Series) में खेलते नजर आए थे. लेकिन इस दौरे पर उनका बल्ला खामोश रहा. अपने करियर बचाने के लिए संघर्ष कर रहे रहाणे सिर्फ एक अर्धशतक ही लगा पाए.

खराब फॉर्म के कारण ही उनसे हाल ही में टेस्ट टीम की उप-कप्तानी भी छिन ली गई. वो विराट कोहली (Virat Kohli) के इस्तीफे के बाद अगले टेस्ट कप्तान की दौड़ से भी बाहर हो गए. उनके करियर खत्म होने जैसी बातें होने लगीं. लेकिन रहाणे को लगता है कि उनका करियर अभी खत्म नहीं होने वाला है. उन्होंने एक इंटरव्यू में अपने खेल, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मिली ऐतिहासिक जीत के अलावा कई मुद्दों पर खुलकर बात की.

रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती
टीम इंडिया (Team India) को पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड में हुए पहले टेस्ट में शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए भारत लौट आए थे. उनकी गैरमौजूदगी में रहाणे ने टीम की कमान संभाली और मेलबर्न में हुए अगले ही टेस्ट में टीम को जीत दिला, सीरीज में धमाकेदार वापसी कराई. इस टेस्ट में रहाणे ने शतक भी ठोका था. इसके बाद भारत ने टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी.

‘मुझे पता है कि मैंने क्या फैसले लिए: रहाणे
रहाणे ने ‘बैकस्टेज विद बोरिया शो’ कहा, “ऑस्ट्रेलिया में जब मैं कप्तान था, तब कुछ फैसले लिए थे. लेकिन इसका श्रेय किसी और ने ले लिया. उन्होंने कहा, “मुझे पता है कि मैंने वहां पर क्या किया. मुझे किसी को बताने की जरूरत नहीं. मेरी ऐसी आदत नहीं है कि मैं इसका श्रेय लूं. हां, कुछ चीजें ऐसी थीं, जिसका फैसला मैंने मैदान और ड्रेसिंग रूम में लिए थे. लेकिन उसका क्रेडिट किसी और ने लिया. मेरे लिए जरूरी था कि हम सीरीज में जीत हासिल करें. मेरे लिए यह बहुत अहम था. बाद में जो लोगों की प्रतिक्रियाएं सामने आईं या क्रेडिट लिया गया, जो कुछ भी मीडिया में सामने आया कि हमने ऐसा किया और यह हमारा फैसला था. भले ही लोगों ने ऐसी बातें कहीं, लेकिन मुझे मालूम है कि मैंने क्या फैसले लिए थे.”

एक IPL मैच के बाद टीम से आउट, घरेलू क्रिकेट में भी नहीं मिले विकेट, जानें फिर कैसे हुए ‘प्रसिद्ध’

‘जो खेल को समझते हैं, वो समझदारी की बातें करेंगे’

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने टेस्ट करियर खत्म होने वाली बात पर कहा, “जब लोग कहते हैं कि मेरा करियर खत्म हो गया है, तो मैं हंस देता हूं. जो लोग खेल को करीब से समझते हैं वो इस तरह की बातें नहीं करेंगे. हर कोई जानता है कि ऑस्ट्रेलिया में क्या हुआ था और उससे पहले भी. मैंने भी टेस्ट जीत में योगदान दिया है. जो लोग खेल को प्यार करते हैं वो समझदारी की बातें करते हैं.

Tags: Ajinkya Rahane, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks