हर शहर में हैं करोड़पति पर इनकम टैक्‍स देने वालों की संख्‍या देश में है 8 करोड़ से थोड़ी सी ज्‍यादा


नई दिल्‍ली. हमारे देश के लगभग हर शहर में करोड़पति बसते हैं. लेकिन, 136 करोड़ से ज्‍यादा आबादी वाले भारत में इनकम टैक्‍स (income tax) का भुगतान केवल 8,13,22,263  लोगों ने ही किया है. यह जानकारी वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने एक सवाल के जवाब में राज्‍यसभा में दी. वित्‍त मंत्री ने बताया कि 2020-21 एसेसमेंट ईयर, यानि 2019-20 वित्तीय वर्ष में कुल 8,13,22,263 लोगों ने इनकम टैक्स का भुगतान किया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि 8,13,22,263 लोगों में व्यक्ति, हिंदू अविभाजित परिवार (HUF), व्यक्तियों का संघ (Association of Persons), व्यक्तियों का निकाय (Body of Individuals) फर्म् ( Firms), लोकल अथॉरिटी, आर्टिफिशियल ज्यूडिशियल पर्सन शामिल हैं जिन्होंने इनकम टैक्स का भुगतान किया और इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया है. वहीं देश की कुल 136,30,06,000 की आबादी में एसेसमेंट ईयर 2020-21 में देश में कुल  8,22,83,407 टैक्सपेयर्स हैं.

ये भी पढ़ें :  Paytm फाउंडर विजय शेखर शर्मा को रोजाना हो रहा 88 करोड़ का नुकसान, अरबपतियों की लिस्‍ट से हुए बाहर

ये लोग हैं टैक्‍स देने वालों में शामिल

वित्‍तमंत्री ने बताया कि एसेसमेंट ईयर 2020-21 में 8,22,83,407 टैक्सपेयर्स में वो लोग भी शामिल हैं जिन्होंने इनकम टैक्स और कॉरपोरेट टैक्स दिया है और आयकर रिटर्न भरा है. साथ ही इसमें वो लोग भी हैं जिनका टीडीएस (TDS) कटा है, लेकिन इन्‍होंने आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है.

ये भी पढ़ें :  Zomato का शेयर IPO प्राइस पर आया, एक्‍सपर्ट दे रहे खरीदने की सलाह, आखिर क्‍यों

ज्‍यादा लोगों को टैक्‍स दायरे में लाने का प्रयास

ऐसे लोग, जो टैक्‍स दायरे में तो आते हैं पर टैक्‍स का भुगतान नहीं करते, की पहचान करने के उपायों के बारे में बताते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने नॉन फाइलर्स, मॉनिटरिंग सिस्टम (NMS) शुरू किया है. एनएमएस में ऐसे लोगों की पहचान की जाती है जिन्होंने पैसे का भारी भरकम लेन-देन तो किया है, पर आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है. इसके अलावा ज्यादा लोगों के टैक्स के दायरे  में लाने के लिए इनकम टैक्स विभाग ने इनकम और ट्रांजैक्शन  के आधार पर प्रोजेक्ट इनसाइट लॉन्च किया है.

Tags: Finance minister Nirmala Sitharaman, Income tax, ITR

image Source

Enable Notifications OK No thanks