जम्मू-कश्मीर में है तेज गेंदबाजों की फैक्ट्री, इस वजह से उमरान जैसे निकलते हैं स्टार


नई दिल्ली: भारत के युवा सनसनी तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) की आजकल चारो तरफ चर्चा हो रही है. उन्होंने बीते साल जब आईपीएल में डेब्यू किया तो लोगों का बस एक ही सवाल था, जम्मू-कश्मीर में और कितने अनदेखे उमरान हैं? इसके बाद आईपीएल के 15वें सीजन में उन्होंने विपक्षी टीमों के खिलाफ जिस प्रकार से कहर बरपाती गेंदबाजी की लोगों का सवाल और अधिक बढ़ गया है. युवा तेज गेंदबाज ने बीते सीजन में एसआरएच के लिए कुल 22 विकेट चटकाए. घरेलू क्रिकेट में जरुर जम्मू-कश्मीर की टीम को एक मजबूत टीम नहीं मानी जाती है, लेकिन वहां के तेज गेंदबाजों का वर्चस्व भारतीय टीम में एवं आईपीएल टीमों में दिखने लगा है.

जम्मू-कश्मीर के तेज गेंदबाजों में नैसर्गिक प्रतिभा:

जम्मू-कश्मीर के पूर्व कप्तान समीउल्लाह बेग का कहना है कि यहां के बुनियादी ढांचे और प्रदेशों से बिल्कुल अलग हैं. एक युवा क्रिकेटर के लिए अगर वह बल्लेबाज या स्पिनर बनाना चाहता है तो उसके लिए बहुत सारे उपकरणों की जरूरत होती है. मगर तेज गेंदबाजी एक नैसर्गिक प्रतिभा होती है. उनका कहना है कि यहां के खिलाड़ी अपनी खान-पान की वजह से भी अन्य प्रदेशों के खिलाड़ियों के अपेक्षा शाररिक रूप से थोड़े अलग होते हैं. इसके अलावा उन्होंने बताया कि यहां के खिलाड़ियों में क्रिकेट को लेकर एक अलग ही तरीके का जुनून है. कश्मीर की टीम को शुरू से ही तेज गेंदबाजी का वरदान रहा है. यहां के क्रिकेट के इतिहास के पन्नों को पलटेंगे तो आपको टीम की जीत में 90 प्रतिशत योगदान तेज गेंदबाजों का ही नजर आएगा.

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: एजबेस्टन में नस्लवाद का मामला आया सामने, विपक्षी टीम के फैंस भारतीयों को बना रहे हैं निशाना

यहां के गेंदबाजों की स्टैमिना काफी बेहतर:

साल 2018 से 2020 के बीच जम्मू-कश्मीर के कोच रहे मिलाप मेवाड़ा का कहना है कि यहां के गेंदबाजों में गजब की स्टैमिना है. आपके सामने हर खिलाड़ी तेज गेंद डालना चाहता है. यहां पर इतने सारे सीम तेज गेंदबाज हैं जो कभी-कभी हुनर रहते हुए भी टीम में जगह नहीं बना पाते. इसकी बस एक वजह है स्टैमिना.

उन्होंने आगे बात करते हुए कहा की फिलहाल मैं हैदराबाद की टीम के साथ जुड़ा हुआ हूं. यहां अगर मैं किसी तेज गेंदबाज से थोड़ी ज्यादा देर गेंदबाजी करवाता हूं तो वह कुछ देर बाद आराम की मांग करने  लगता है. वहीं मैं उनकी तुलना कश्मीर के सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद मुधासिर से करता हूं तो यह युवा खिलाड़ी उनके सामने कुछ नहीं हैं. मुधासिर के अंदर जबर्दस्त स्टैमिना है. मैं उनसे जब भी गेंदबाजी के लिए कहता हूं वह हमेशा ही तैयार रहते हैं. आप सोच सकते हैं जब वह इस उम्र में ऐसी गेंदबाजी कर रहे हैं तो युवा रहने पर कैसी करते रहे होंगे. यही कारण है कि टीम में कभी-कभी सीनियर गेंदबाजों के लगातार प्रदर्शन की वजह से युवाओं को जल्दी टीम में मौका नहीं मिल पाता है.

Tags: Indian Cricket Team, Umran Malik

image Source

Enable Notifications OK No thanks