Morbi Bridge से जुड़े ये 10 फैक्ट, जिसपर आज हो गया दर्दनाक हादसा


अहमदाबाद. गुजरात के मोरबी जिले में रविवार की शाम को दर्दनाक हादसा हो गया, जहां मच्छु नदी पर बना केबल ब्रिज अचानक से टूट गया, इस हादसे में करीब 65 लोगों की जानें चली गई हैं. वहीं कई लोग अभी भी लापता है, जिनकी तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. घटना को लेकर प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और गुजरात के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दुख जताया है और मृतक के परिजनों को मुआवजा देने का भी ऐलान किया है. मच्छु नदी के बने पुल को लेकर आपको ये फैक्ट जरूर जानना चाहिए….

एनडीटीवी के रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओरेवा नाम के एक निजी ट्रस्ट ने सरकार से टेंडर मिलने के बाद पिछले हफ्ते पुल का नवीनीकरण किया था. अधिकारियों ने कहा कि मरम्मत के लिए पुल को सात महीने के लिए बंद कर दिया गया था.

अधिकारियों ने बताया कि पुल को 26 अक्टूबर को फिर से खोल दिया गया था.

आरोप हैं कि बिना फिटनेस सर्टिफिकेट के पुल को फिर से खोल दिया गया.

कल एक वीडियो में कई लोगों को पुल पर कूदते और दौड़ते हुए देखा गया था. उनकी हरकतों से केबल ब्रिज हिलता नजर आया.

श्रम और रोजगार राज्य मंत्री बृजेश मेरजा ने एनडीटीवी को बताया कि पिछले हफ्ते पुल का नवीनीकरण किया गया था. हम भी हैरान हैं. हम मामले को देख रहे हैं.

मच्छु नदी पर बना यह केबल ब्रिज काफी पुराना था. इसे हेरिटेज ब्रिज में शुमार किया जाता था.

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि अंग्रेजों के समय के ‘‘हैंगिंग ब्रिज’’ पर उस समय कई महिलाएं और बच्चे थे, जब वह टूट गया. इससे लोग नीचे पानी में गिर गए.

दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लोगों को नदी से निकालने के लिए नावों का इस्तेमाल किया जा रहा है. अधिकारी ने कहा, ‘हम नावों की मदद से बचाव कार्य कर रहे हैं. नदी में करीब 40-50 लोग हैं.’

बचाव और राहत कार्यों के लिए एनडीआरएफ की 3 प्लाटून, भारतीय नौसेना के 50 कर्मियों, वायुसेना के 30 कर्मियों के साथ सेना के 2 कॉलम और फायर ब्रिगेड की 7 टीमों को राजकोट, जामनगर, दीव और सुरेंद्रनगर से उन्नत उपकरणों के साथ मोरबी के लिए रवाना किया गया है.

एनडीआरएफ टीम के साथ वायुसेना का विमान राहत कार्यों के लिए रवाना हो गया है. एक घंटे में दूसरा विमान भेजा जाएगा. जामनगर और आसपास के अन्य स्थानों में बचाव कार्यों के लिए हेलीकाप्टरों को तैयार रखा गया है. भुज व अन्य जगहों से मोरबी के लिए भेजे गए गरुड़ कमांडो : रक्षा अधिकारी (इनपुट एएनआई से)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : October 30, 2022, 23:08 IST



Source link

Enable Notifications OK No thanks