ये 4 सेक्‍टर एक साल में दे सकते हैं बंपर मुनाफा, बाजार के दिग्गजों की है ये राय


नई दिल्‍ली. कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है और यह माना जाने लगा है कि इस महामारी का अब अंत हो चुका है. सामान्‍य जीवन और अर्थव्‍यवस्‍था (Economy) भी अब पटरी पर लौटने लगी है. राज्‍यों द्वारा भी लगभग कोरोना प्रतिबंधों के हटाने से व्‍यापार गतिविधियों में तेजी आई है.

ब्रोकरेज फर्म SBI Securities ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने जबरदस्‍त तरीके से वापसी की है और कुछ हाई-फ्रिक्वेंसी इंडीकेटर्स इसकी पुष्टि भी करते हैं. हाई फ्रिक्वेंसी इकोनॉमिक इंडीकेटर्स से सकारात्मक संकेतों को देखते हुए ब्रोकरेज फर्म चार क्षेत्रों में जबरदस्‍त रिटर्न की संभावना आने वाले 12 महीनों में लगा रही है.

मल्‍टी प्‍लेक्‍स बिजनेस के आएंगे अच्‍छे दिन (Multiplex Business)
SBI Securities का कहना है कि PVR Ltd और Inox Leisure Ltd ने दिसंबर 2021 की तिमाही में प्रतिबंध घटने के कारण फुटफाल में अच्‍छी रिकवरी की है. फरवरी 2022 के अंत या मार्च 2022 की शुरुआत में प्रतिबंध पूरी तरह से हटा दिए जाने के बाद फुटफॉल के कोविड-19 के पहले के स्तरों को पार करने की संभावना है. औसत टिकट मूल्य (ATP) और प्रति व्यक्ति खर्च (SPH) महामारी के पूर्व के स्तर से ऊपर हो गया है. एसबीआई सिक्योरिटीज का मानना ह कि वित्त वर्ष 2022-24 की अवधि के दौरान पीवीआर और आईनॉक्स में डबल डिजिट की अर्निंग ग्रोथ होगी. यह सेक्‍टर निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न देगा.

ये भी पढ़ें : Cryptocurrency prices today: क्रिप्टो मार्केट में बड़ी गिरावट, 10 फीसदी से अधिक गिरे शिबा, डोज़कॉइन, सोलाना

ट्रैवल बिजनेस में लौटेगी रौनक
कोविड-19 के कारण हवाई यातायात बुरी बैठ गया था. लेकिन वित्त वर्ष 2022 के पहले नौ महीनों में 103% सालाना वृद्धि के साथ 13.2 करोड़ यात्री हो जाने से इसके फिर से पटरी पर लौटने के संकेत मिल रहे हैं. आगे यात्रा प्रतिबंधों में ढील के चलते पैसेंजर एयर ट्रैफिक में रिकवरी के अनुरूप लगेज इंडस्ट्री की बिक्री फिर से शुरू होने की उम्मीद है. इसकी वजह से VIP Industries और Safari को पैसेंजर ट्रैफिक में वृद्धि के चलते फायदा हो सकता है.

ब्रोकरेज का मानना है कि ट्रैवल बिजनेस में ग्रोथ आने से VIP Industries का कारोबार बढ़ेगा. रेल टिकटों में बढ़ोतरी से IRCTC को भी फायदा होगा. लोग अम्‍यूजमेंट पार्क आदि में भी ज्‍यादा जाएंगे. इससे Mahindra Holidays और Wonderla जैसी कंपनियों को फायदा होगा और इनके स्‍टॉक्‍स में तेजी आएगी.

फैशन और खानपान बिजनेस बढ़ेगा
SBI Securities की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 के प्रतिबंध हटने से आने वाले दिनों में फैशन, खानपान, परिधान और ज्‍वैलरी जैसे बिजनेस गति पकड़ेंगे क्‍योंकि लोग अब स्‍वतंत्रतापूर्वक कहीं भी आ जा सकेंगे. बीमारी का खतरा टलने की भावना भी लोगों को घरों से निकलने को प्रेरित करेगी. इससे बिजनेस में बढ़ोतरी होगी.  इससे जुबिलेंट फूडवर्क्‍स (Jubilant Foodworks), सैफायर फूड्स (Sapphire Foods) और टीसीएनएस क्‍लोथिंग (TCNS Clothing) जैसी कंपनियों को बहुत फायदा होगा.

कॉमर्शियल रेंटल बिजनेस पकड़ेगा जोर  (Commercial rentals)
टीकाकरण में तेजी, व्यावसायिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने और कॉरपोरेट्स द्वारा लगातार मजबूत हायरिंग को देखते हुए पॉजिटिव सेंटीमेंट्स के बीच ब्रोकरेज को ऑफिस मार्केट में रिकवरी दिखती है. कोविड-19 के केस घटने से कॉरपोरेट गतिविधियां जोर पकड़ रही है. कंपनियों ने भी कर्मचारियों की भर्ती तेज कर दी है. एसबीआई सिक्‍योरिटीज का कहना है कि इससे ऑफिस रेंटल में तेजी आएगी क्योंकि ऑक्यूपेंसी लेवल अब प्री-कोविड ​​​​स्तर पर पहुंच रहा है.

ये भी पढ़ें :   Indian Railways : ट्रेनों के टाइम टेबल में होगा बदलाव, कई ट्रेन होंगी बंद, कुछ के बदलें जाएंगे रूट

SBI Securities विशेष रूप से NESCO Ltd पर पॉजिटिव है. ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि वित्त वर्ष 2022 के पहले नौ महीने में रिकवरी के शुरुआती संकेत दिख रहे हैं जिसके वित्त वर्ष 2023 में भी जारी रहने की संभावना है. इसके अलावा कंपनी अगले पांच वर्षों में और अधिक आईटी पार्क विकसित करने पर 1,800 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रही है. इससे कंपनी के शेयरों में मजबूती आएगी.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Stock market, Stock tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks